PM Kisan 2024 : करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म, फाइनल डेट का ऐलान, इस दिन जारी होगी 16वीं किस्त, फिर खाते में आएंगे 2000-2000 रुपए

PM Kisan योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी (E-KYC) और जमीन का सत्यापन करना जरूरी है। जिन किसानों ने ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन नहीं किया है उन्हें 16वीं किस्त का लाभ नहींमिलेगा,अगर आपने भी पीएम किसान स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको जल्द से जल्द स्टेटस चेक कर लें।

PM Kisan Yojana

PM Kisan 16th Installment date : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों का इंतजार खत्म हो गया है। केन्द्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी करने की फाइनल डेट घोषित कर दी है। इसके तहत 28 फरवरी को पीएम नरेन्द्र मोदी 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में राशि जारी करेंगे। ध्यान रहे इस किस्त का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ईकेवायसी के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवा लिया है, जिन किसानों ने ये तीनों काम नहीं किए है, उन्हें राशि का लाभ नहीं मिलेगा।

क्या है पीएम किसान योजना, सालाना मिलते है कितने रुपए

  • पीएम किसान योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक मानी जाती है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर चार माह में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। किसानों को भारत के नागरिक होना चाहिए।  यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।
  • पीएम योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। इसी क्रम में अब 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी होने वाली है। इसके तहत पीएम नरेन्द्र मोदी किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए भेजेंगे।

इन किसानों को नही मिलेगा लाभ

  • सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का फायदा नहीं ले सकते।वे किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते। संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री, राज्य सभा/राज्य विधानसभाओं/लोकसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • 10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/lV क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते।वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था, वे भी योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

कैसे करें ईकेवाईसी

  • पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें ।
    अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएंइसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें।
  • आप ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप ओटीपी बेस्ड eKYC करवा सकते हैं।
  • आप अगर पोर्टल या CSC केंद्र से ई-केवाईसी नहीं करवा पा रहे, तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं।
  • इसके लिए आपको eKYC का फॉर्म भरकर और साथ में दस्तावेज लगाकर जमा करने होते हैं, जिसके बाद आपका बायोमेट्रिक होता है और फिर आपकी eKYC कर दी जाती है।

ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक

  1. सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. यहां पर farmer corner के नीचे beneficiary list ऑप्शन है, beneficiary list ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. नया पेज खुलेगा, इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
  4. ऐसा करते ही आपके सामने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।
    फिर आपको स्टेटस में चेक करना है कि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे क्या मैसेज लिखा है
  5. अगर इन तीनों के आगे या किसी एक के आगे ‘NO’ लिखा है, तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं । अगर इन तीनों के आगे ‘YES’ लिखा है, तो आप किस्त का लाभ उठा सकते हैं।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)