IIM Sambalpur : फिनटेक मैनेजमेंट एमबीए में एडमिशन पाने का है बेहतरीन अवसर, जानें अंतिम तिथि

यह प्रोग्राम 18 महीने तक चलेगा और इसमें तीन सेशन्स के लिए 17 कोर्स शामिल किए गए हैं।

Amit Sengar
Published on -
iim sambalpur

IIM Sambalpur : आईआईएम संबलपुर ने फिनटेक मैनेजमेंट में एमबीए प्रोग्राम के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह IIM द्वारा शुरू की गई पहली फिनटेक-केंद्रित एमबीए डिग्री है। डिग्री के लिए एशिया और यूरोपीय देशों के योग्य कामकाजी पेशेवर आवेदन कर सकते हैं। यह पाठ्यक्रम NSE अकेडमी के सहयोग से ब्लेंडेंड मोड में शुरू किया गया है। यानी इसमें ऑनलाइन और फिजिकल लेकचर्स, दोनों विकल्प मौजूद हैं। इस प्रोग्राम को खासतौर पर ब्लॉकचेन, एआई और क्रिप्टोग्राफी के तकनीकी क्षेत्रों में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह प्रोग्राम 18 महीने तक चलेगा और इसमें तीन सेशन्स के लिए 17 कोर्स शामिल किए गए हैं। इसके अलावा संस्थान डुअल डिग्री प्रोग्राम भी पेश कर रहा है जिसके तहत आवेदक सोरबोन बिजनेस स्कूल, पेरिस से इंटरनेशनल फाइनेंस में एमबीए हासिल कर सकते हैं।

योग्यता

एडमिशन के इच्छुक आवेदक का किसी भी विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना आवश्यक है। किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से समकक्ष डिग्री रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। बिजनेस, इकोनॉमिक्स, मैथ्स, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस या संबंधित विषयों की पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। मेरिट सूची पर्सनल इंटरव्यू, शैक्षणिक योग्यता, वर्क एक्सपीरियंस और स्टेटमेंट ऑफ परपज (एसओपी) के आधार पर तैयार की जाएगी।

Continue Reading

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”