PM Kisan : जल्द खत्म होगा किसानों का इंतजार, चुनाव के नतीजे के बाद खाते में आएंगे 17वीं किस्त के 2 हजार! इन्हें नहीं मिलेगा लाभ, जानें नई अपडेट

संभावना है कि 4 जून को नतीजे आने और नई सरकार का गठन होने के बाद जून के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते में किस्त जारी कर दी जाएगी। हालांकि सरकार ने अभी तक तारीखों को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।

Pooja Khodani
Published on -
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana 17th Installment : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए काम की खबर है। यदि आप पात्र किसान है और 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे है तो सबसे पहले eKYC , भूलेख सत्यापन और आधार से खाते को लिंक करवा लें, अन्यथा आप अगली किस्त से वंचित रह जाएंगे। इसके अलावा अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में भी जरूर चेक कर लें, गलत बैंक डिटेल के कारण आपका आवेदन खारिज हो सकता है।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत हर चार महीने में 8 करोड़ से  करोड़ों किसानों को 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत के नागरिक है। अब तक 16 किस्तें जा हो चुकी है और अब 17वीं किस्त का इंतजार है।किसान अपडेट के लिए PM KISAN की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

जून या जुलाई कब मिलेंगे 17वीं किस्त के 2000-2000 रु?

पीएम योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी जारी की थी, जिसको 2 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है, ऐसे में संभावना है कि 4 जून को नतीजे आने और नई सरकार का गठन होने के बाद जून के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते में किस्त जारी कर दी जाएगी। हालांकि सरकार ने अभी तक तारीखों को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।

इन किसानों को नही मिलेगा लाभ

  • सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का फायदा नहीं ले सकते।वे किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते। संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री, राज्य सभा/राज्य विधानसभाओं/लोकसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान
  • महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
    10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ
  • स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/lV क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते।वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था, वे भी योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

कैसे करें ई-केवाईसी ?

  • पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।इसके बाद ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें।इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट कर दें और इस तरह ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
  • पीएम किसान योजना के पीएम किसान ऐप (PM Kisan App) में लॉग-इन करके भी आवेदक फेस ऑथेंटिकेशन के जरिये ई-केवाईसी कर सकता है।
  • ऑफलाइन eKYC के लिए आवेदक को CSC (Common Service Centre) पर जाना होगा। यहां बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी होगा।

लाभार्थी लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Farmers Corner ऑप्शन मिलेगा।
  • इसमें दिख रहे बॉक्स में से Beneficiary Status ऑप्शन पर टैप करें।
  • अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करें
  • अगर आपका फोन नंबर पहले से रजिस्टर नहीं है तो रजिस्टर करें। आपके फोन पर आने वाले OTP को एंटर करें
  • इसके बाद Get Data पर क्लिक करें ।अब आपको स्क्रीन पर अपने अकाउंट का स्टेटस दिख जाएगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News