आज देश को मिलेगी पहली Vande Bharat Metro, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

आज भारत को पहली Vande Bharat Metro ट्रेन मिल जाएगी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Vande Bharat Metro

Vande Bharat Metro: तीन दिवसीय दौरे का आज प्रधानमंत्री का दूसरा दिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गुजरात दौरे पर रहेंगे। दौरे के दौरान देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन सहित कई अन्य वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा वे गांधीनगर में मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन भी आज करेंगे।

आपको बता दें, उनके आज के कार्यक्रमों में गांधीनगर में ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टमेंट मीट और एक्सपो 2024 का उद्घाटन और अहमदाबाद में करीबन 8000 करोड रुपए से अधिक के विकास परियोजनाओं का शिलान्यास उद्घाटन शामिल है। चलिए जानते हैं कि वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किन-किन रूट पर होगा।

किन रूटों पर चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन

वंदे भारत ट्रेनों का संचालन कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिकंदराबाद, आगरा कैंट से बनारस और दुर्ग से विशाखापट्टनम जैसे विभिन्न मार्गों पर किया जाएगा। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गांधीनगर में मेट्रो रेल सेवा के प्रथम चरण का उद्घाटन किया जाएगा, जिसमें गांधीनगर को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। दूसरे चरण में गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी को भी मेट्रो सेवा से जोड़ा जाएगा।

आपको बता दें, इसके अलावा प्रधानमंत्री वाराणसी और दिल्ली के बीच चलने वाली भारत की पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, 30 मेगावाट और प्रणाली, 35 मेगावाट बीईएसएस और पीवी परियोजना और मोरबी व राजकोट में विद्युत सबस्टेशन का लोकार्पण भी उनके कार्यक्रमों में शामिल है।

वंदे मेट्रो ट्रेन की स्पीड क्या रहेगी

भारतीय रेलवे द्वारा वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के लिए डिजाइन किया गया है। लेकिन रूट की आवश्यकताओं के अनुसार इसकी गति 100 से 150 किमी प्रति घंटे तक सीमित रहेगी। यह ट्रेन खासतौर पर उन यात्रियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी जो नजदीकी बड़े शहरों में रोजाना आना-जाना करते हैं।

ट्रेन को आधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है, जिसमें ऑटोमेटिक दरवाजे खुलेंगे और बंद होंगे। इसके अलावा आरामदायक सफर के लिए विशेष सुविधा भी शामिल है। फिलहाल मेट्रो ट्रेन को 12 कोच के साथ चलाया जा रहा है और हर चार कोच का एक सेट डिजाइन किया गया है, ताकि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। रेलवे की योजना के अनुसार भविष्य में इस मेट्रो के कोचों की संख्या बढ़ाकर 16 की जाएगी।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News