कॉमर्शियल LPG सिलेंडरों के दामों में 14 रुपए की हुई बढ़ोतरी, जानें इसकी क्या है वजह!

आज से कॉमर्शियल कुकिंग गैस (LPG) सिलेंडरों के दामों में हुई वृद्धि ने उद्यमियों, होटल और रेस्टोरेंट चलाने वालों, और व्यावासिक स्थानों पर इस्तेमाल होने वाले सिलेंडरों के उपयोगकर्ताओं को नए आर्थिक बोझ का सामना करना पड़ेगा।

Rishabh Namdev
Published on -

Prices of commercial LPG: आज से कॉमर्शियल कुकिंग गैस (LPG) सिलेंडर (19 किलोग्राम) के दामों में 14 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है। ऑयल कंपनियों ने इस नई मूल्यनिर्धारण को लागू करते हुए सारे देश में कॉमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में यह बढ़ोतरी की है। इससे पहले, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1755.50 रुपए थे, जो अब 1769.50 रुपए हो गए हैं। यह तरीका ऑयल कंपनियों के स्वरूप को बढ़ावा देने का हिस्सा है, जिसके कारण कॉमर्शियल सिलेंडरों के मूल्यों में यह सुधार किया गया है।

नए मूल्य का प्रमुख उद्देश्य व्यापारिक सिलेंडरों का उपयोग करने वाले होटल, रेस्टोरेंट, बन्दरगाह, और और भी कई स्थानों पर हो रहे उपयोग के लिए उचित मूल्यों को निर्धारित करना है। जानकारी के मुताबिक यह मूल्यनिर्धारण केवल कॉमर्शियल सिलेंडरों पर ही हो रहा है जो 19 किलोग्राम के हैं और घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों पर कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। जिससे सामान्य लोगों को गृहस्थी के लिए तंगी महसूस नहीं होगी।

दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 1769.50 रुपए:

इस बढ़ोतरी के बाद, दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत अब 1769.50 रुपए है, जो पहले 1755.50 रुपए थी। मुंबई में इसकी कीमत प्रति सिलेंडर 1723.50 रुपए, कोलकाता में 1887 रुपए, और चेन्नई में 1937 रुपए हो गई है। राज्यों के अलग-अलग टैक्स दरों के कारण, यह कीमतें भिन्न-भिन्न हो सकती हैं।

सिलेंडरों के नए दाम से बढ़ेगा खर्च:

यह नई कीमतें होटल, रेस्टोरेंट, बन्दरगाह, और अन्य व्यावासिक स्थानों के लिए बढ़ाई गई हैं, जिससे इन स्थानों के उपयोगकर्ताओं को अधिक खर्च का सामना करना पड़ेगा। व्यापारिक कामकाज में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडरों का उपयोग बड़े पैमाने पर होता है, और यह नई मूल्यनिर्धारण इस उपयोग के लिए उचित मूल्य का सुनिश्चित करने का प्रयास है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News