प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024: 19 बच्चों को सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Rishabh Namdev
Published on -

PM National Award 2024: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के लिए चयनित 19 बच्चों का ऐलान किया गया है, जो अपनी असाधारण प्रदर्शन क्षमता के लिए सम्मानित किए जाएंगे। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन 22 जनवरी को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में होगा, जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इन बच्चों को सम्मानित करेंगीं।

पुरस्कार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी:

पुरस्कार की संख्या: इस बार प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए कुल 19 बच्चों का चयन किया गया है। ये बच्चे विभिन्न क्षेत्रों में अपनी श्रेष्ठता और प्रतिबद्धता के लिए पहचाने गए हैं।

पुरस्कार समारोह: पुरस्कार समारोह 22 जनवरी को विज्ञान भवन में होगा, जहां समाज के विभिन्न क्षेत्रों से बच्चे अपनी उद्दीपक साक्षमता को साझा करेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस समारोह में मुख्य अतिथि होंगी और पुरस्कारों को वितरित करेंगी।

बच्चों का चयन: इस साल के पुरस्कार के लिए बच्चों का चयन उनके अद्वितीय कौशल, कला, खेल, और विज्ञान में प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।

पुरस्कार से जुड़े आदर्श:

पुरस्कार से जुड़े बच्चों की उपलब्धियों और उनकी कहानियों से सिखने को मिलता है कि छोटी आयु में ही उन्होंने अपने अंदर छुपे प्रतिबंधों को पार करने का साहस और उत्कृष्टता की ऊर्जा को कैसे निखारा। इन बच्चों की कहानियां और उनकी प्रेरणादायक उपलब्धियां बच्चों के उत्कृष्टता की प्रोत्साहना करती हैं और समाज को उनके साथ होने वाले सकारात्मक परिवर्तन के प्रति साक्षर बनाती हैं।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के साथ, समाज और सरकार ने बच्चों के प्रति उत्कृष्टता की पहचान को महत्वपूर्ण रूप से मान्यता प्रदान की है और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News