Rajasthan Weather : चक्रवात का प्रभाव, 5 संभागों में तेज बारिश-आंधी का अलर्ट, मानसून की दस्तक जल्द, जानें जिलों का हाल-IMD पूर्वानुमान

Rajasthan Weather

Rajasthan Weather alert : अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है। पिछले 48 घंटों से हो रही बारिश से बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा जैसे कई जिलों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। प्रदेश के 5 जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए है, वही मानसून से पहले अजमेर में 100 साल में सबसे ज्यादा बारिश दर्जन की गई है। इधर, राजस्थान मौसम विभाग ने आज मंगलवार को भी कोटा, बारां-सवाई माधेपुर में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।वही जयपुर में 23 जून के लिए आंधी-बारिश  और इसके बाद 26 जून तक हल्की बारिश के आसार है।

आज एक दर्जन जिलों में आंधी-बारिश ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, आज पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभाग में अनेक जगह पर बारिश संभावना है। जोधपुर और बीकानेर जिलों में भी कहीं-कहीं पर बारिश के आसार हैं। सवाई माधोपुर, कोटा और बारां जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी बारिश, मेघ गर्जन के साथ 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश  और बिजली गिरने  के आसार है, वही 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)