भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। आप सब ने युथ पर बनी सुपरहिट फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ (3 idiots) तो जरुर देखी होगी। जिसमें आमिर खान (Amir Khan) ने रैंचो का रोल प्ले किया था। फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ के रियल लाइफ ‘रैंचो’ सोनम वांगचुक ने हाल ही में एक गर्माहट देने वाले टेंट का आविष्कार किया था। यह टेंट सोलर हिटेड(solar heated) है, जिसका उपयोग सेना के जवान सियाचिन  और गलवान घाटी(Galwan valley) में ठंड से राहत पाने के लिए कर सकते है। टेंट के आविष्कार के बाद अब वो बर्फ की सुरंग बनाने की तैयारी कर रहे है। इसके लिए वांगचुक ने खुद जम्मू-कश्मीर(Jammu and kashmir) में स्थित जोजिला टॉप पर जाकर स्थितियों का जायजा लेने पहुंचे।

ये भी पढ़े-कटनी नगर निगम के आरक्षण मामले में हाईकोर्ट ने मांगा राज्य सरकार से जवाब

अपने आविष्कार के लिए हमेशा में चर्चा में रहते है सोनम-
सोनम ने एसा काम पहली बार नहीं किया है। लेकिन, वह ऐसे काम करते रहते है जिसके कारण चर्चा में बने रहते है। इतना ही नहीं वह अपने नए आविष्कारों और रिसर्च के लिए प्रशंसा का पात्र बने रहते है और गौरवान्वित होते रहते है।
दरअसल, सोनम वांगचुक बर्फ की सुरंग बनाने की तैयारी कर रहे है, जिसकी वजह से वो इन दिनों श्रीनगर-लेह हाईवे (Srinagar-Leh highway)पर काम में इसके लिए जुट गए है।

ये भी पढ़े-आइए जानें दुनिया की कुछ रोचक बातें , विश्व में कौन-सी जगह जाना है सबसे खतरनाक

क्या होगा फ्यादा-
बता दें कि, बर्फ की सुरंग बनने से हाईवे के बीच सफर को आसान बनाया जा सकता है। सोनम ने इस बात की पूरी जानकारी यूट्यूब पर दी है।वीडियो में सोनम ने बताया है कि, जोजिला सुरंग के बन जाने पर लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि यह टनल पर्यावरण को लेकर और आर्थिक परिदृश्य से वरदान साबित होगी क्योंकि इससे तकरीबन पांच सौ टन कार्बन डाई ऑक्साइड और करोड़ों रुपये की हर साल बचत हो सकती है। इस प्रोजेक्ट को लेकर सोनम का कहना है कि इस पर काम करना काफी खतरनाक हो सकता है। क्योंकि आसपास की सड़क पर बर्फीले तूफान और हिमस्खलन का खतरा काम के दौरान हमेशा बना रहेगा।