वाहन चलाने से पहले पढ़ लें ये नियम वरना 12500 का कटेगा चालान

यदि आप भी वाहन चलाते हैं तो आपके लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना जरूरी है यदि आप नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपका ₹12500 का चालान कट सकता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यदि आप भी वाहन चलाते हैं तो आपके लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना जरूरी है यदि आप नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपका ₹12500 का चालान कट सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट धारा 194c के अनुसार यदि आप टू व्हीलर पर तीन सवारी बैठते हैं तो आपका ₹1000 का चालान, इमरजेंसी व्हीकल जिसमें एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड पुलिस की गाड़ी शामिल है को रास्ता नहीं देते हैं तो आपके ऊपर 194E की धारा के अनुसार ₹10000 का चालान कट जाएगा इसके अलावा रात के समय यदि आप गाड़ी की लाइट जला कर नहीं चलते हैं तो आपको सीएमवीआर 105/177 एमवीए के अनुसार पंद्रह सौ का चालान कट सकता है।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: बहुचर्चित एस सी खटुआ हत्याकांड में पुलिस की एसआईटी ने जांच की पूरी

कई मौकों पर पुलिस वालों ने ट्रैफिक नियम का पालन न करने पर ₹20000 तक का चालान काटा है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमें 5 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था, इसकी जानकारी गाजियाबाद पुलिस ने खुद ही दी थी।

यह भी पढ़ें – महंगाई के चलते केरोसिन और जलावन लकड़ी का इस्तेमाल हुआ तेज, SBI ने जारी की रिपोर्ट

यदि आप भी चेक करना चाहते हैं कि कहीं आपके गाड़ी पर भी कोई चालान नहीं है तो इसके लिए आपको ई चालान परिवहन विभाग विभाग की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर चालान स्टेटस का विकल्प चुनकर आप अपने चालान नंबर गाड़ी नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर डालकर अपने वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें। उसके बाद मांगी गई सारी जानकारी को भरकर गेट डिटेल बटन पर क्लिक कर दें यदि आपका कोई चालान स्टेटस होगा तो वह आपके सामने आ जाएगा।

यह भी पढ़ें – बड़े से बड़ा हैकर नहीं तोड़ पाएगा आपका लॉगिन पासवर्ड, बस आज ही कर लें ये काम

इसके अलावा चालान भरने के लिए भी आप इसी वेबसाइट के थ्रू सेम प्रोसीजर फॉलो करें। उसके बाद जैसे ही गेट डिटेल पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा। जिस पर चालान भुगतान की सारी डिटेल्स होगी इसमें आप भुगतान विकल्प पर जाएं वहां भुगतान को कंफर्म करके ऑनलाइन पैसे जमा कर सकते हैं।