हर दिन 7 रुपये की बचत और 5000 रुपये महीना पेंशन, जानें सरकार की पूरी योजना

Apy scheme

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हर दिन 7 रुपए की बचत कर महीने में 5000 हजार और साल में 60 हजार का लाभ उठा सकते है।इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार ने पेंशन फंड रेग्युलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के अंतर्गत एक अटल पेंशन योजना (APY Scheme) शुरु की है।अगर आप इस योजना के तहत खाता खुलवाते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये और सालाना 2520 रुपये। यह 210 रुपये आपको 60 वर्ष की उम्र तक करना होगा। इसके बाद आपके खाते में हर महीने 5 हजार रुपये आते रहेंगे, जो सालाना 60 हजार रुपये होगा।

Gold Silver Rate : चांदी की कीमत में बड़ी तेजी, सोना पुराने रेट पर, जानें ताजा भाव

अटल पेंशन योजना  (Atal Pension Yojana) में कम से कम 1 हजार रुपए और अधिक से अधिक 5 हजार रुपए के पेंशन की रकम ले सकते हैं।  अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकत 40 वर्ष होनी चाहिए। अटल पेंशन स्कीम लेने वाले अलग-अलग उम्र के लोगों को अलग-अलग मासिक निवेश करना पड़ता है। मसलन 18 साल में शामिल होने पर 5000 रुपए मासिक पेंशन के लिए 210 रुपए मासिक, 25 साल में शामिल होने पर 376 रुपए मासिक, 30 साल में ज्वाइनिंग के लिए 577 रुपए मासिक योगदान देना होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)