हर दिन 7 रुपये की बचत और 5000 रुपये महीना पेंशन, जानें सरकार की पूरी योजना

इस योजना में आप हर माह सिर्फ 42 रुपए के मामूली रकम का भी निवेश कर सकते हैं। सब्सक्राइबर की मृत्यु पर पति या पत्नी को आजीवन पेंशन की राशि की गारंटी दी जाती है।

Apy scheme

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हर दिन 7 रुपए की बचत कर महीने में 5000 हजार और साल में 60 हजार का लाभ उठा सकते है।इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार ने पेंशन फंड रेग्युलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के अंतर्गत एक अटल पेंशन योजना (APY Scheme) शुरु की है।अगर आप इस योजना के तहत खाता खुलवाते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये और सालाना 2520 रुपये। यह 210 रुपये आपको 60 वर्ष की उम्र तक करना होगा। इसके बाद आपके खाते में हर महीने 5 हजार रुपये आते रहेंगे, जो सालाना 60 हजार रुपये होगा।

यह भी पढ़े.. Gold Silver Rate : चांदी की कीमत में बड़ी तेजी, सोना पुराने रेट पर, जानें ताजा भाव

अटल पेंशन योजना  (Atal Pension Yojana) में कम से कम 1 हजार रुपए और अधिक से अधिक 5 हजार रुपए के पेंशन की रकम ले सकते हैं।  अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकत 40 वर्ष होनी चाहिए। अटल पेंशन स्कीम लेने वाले अलग-अलग उम्र के लोगों को अलग-अलग मासिक निवेश करना पड़ता है। मसलन 18 साल में शामिल होने पर 5000 रुपए मासिक पेंशन के लिए 210 रुपए मासिक, 25 साल में शामिल होने पर 376 रुपए मासिक, 30 साल में ज्वाइनिंग के लिए 577 रुपए मासिक योगदान देना होगा।

यह भी पढ़े.. 6 करोड़ कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बड़ी खुशखबरी, खाते में ट्रांसफर होगी राशि

APY Scheme में आप हर माह सिर्फ 42 रुपए के मामूली रकम का भी निवेश कर सकते हैं। सब्सक्राइबर की मृत्यु पर पति या पत्नी को आजीवन पेंशन की राशि की गारंटी दी जाती है।इसके तहत निवेशकों को उनकी मृत्यु तक मासिक पेंशन मिलती है। निवेशक की मृत्यु के मामले में पति या पत्नी को उसकी मृत्यु तक पेंशन मिलती रहती है। निवेशक और पति या पत्नी की मृत्यु की स्थिति में पूरी राशि नामांकित व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।इसका लाभ लेने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है।वही आधार कार्ड नंबर भी आपके बैंक अकाउंट (Aadhaar Link To Bank Account) से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ और मोबाइल नंबर देना होगा।

हर दिन 7 रुपये की बचत और 5000 रुपये महीना पेंशन, जानें सरकार की पूरी योजना