बुजुर्गों को 60 के बाद हर साल मिलेगी 36000 रुपए पेंशन, जानें क्या है सरकार की स्कीम

इस योजना के तहत आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये हर महीने जमा करके बुढ़ापे में हर महीने 3,000 रुपये पेंशन पा सकते है।

pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Pension Scheme 2022: अगर आप बुढापे को लेकर चिंतित है तो यह खबर आपके काम की है। केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा किसानों (Farmers), मजदूरों, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों और गरीबों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए  पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) चलाई जा रही है। इस योजना के तहत आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये हर महीने जमा करके बुढ़ापे में हर महीने 3,000 रुपये पेंशन पा सकते है।

यह भी पढ़े.. AIIMS Recruitment 2022: इन पदों पर निकली है भर्तियां, 25 जून लास्ट डेट, जल्द करें Apply

इस योजना की खासियत यह है कि जितनी राशि आप जमा करेंगे, उतनी ही राशि आपको वापस भी मिलेगी और आपकी रकम दुगुनी होती जायेगी।इस योजना में 18 से 40 वर्ष तक के लोग अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना में सरकार ने यह भी प्रावधान किया है कि यदि पेंशन सेवा शुरू होने से पहले लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके पति या पत्नी को पेंशन राशि का 50 प्रतिशत मिलेगा। जो लोग टैक्स भरते हैं या ESIC, EPFO, NPS के सदस्य हैं वे इस योजना के अंतर्गत नहीं आते।

अगर आप किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं तो आपको पीएम श्रम योगी मानधन योजना में अलग से रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं। पेंशन योजना के लिए हर माह दिया जाने वाला प्रीमियम भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से काट लिया जाएगा। वही नए लोग  रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र (सीएससी) में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। किसान मानधन योजना की वेबसाइट https://maandhan.in/sramyogi पर जाकर भी आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

यह भी पढ़े.. पेंशनरों के लिए बड़ी खबर, अब इस योजना के तहत मिलेगी पेंशन, हर महीने खाते में आएगी इतनी राशि

श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के बाद आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना है। उसके बाद आपको 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। ऐसे में इस स्कीम में निवेश करके आप सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सभी जरूरी डिटेल्स दर्ज करें और लाभ उठाएं।

उम्र के हिसाब से करें निवेश

  • PMSYM के तहत व्यक्ति अपनी उम्र के अनुसार निवेश कर सकते हैं।
  • अगर आप 18 साल के है तो उसे 55 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा।
  • अगर आप 19 साल के है तो हर महीने 100 रुपये निवेश करना होगा।
  • 40 साल के है तो 200 रुपये महीने का निवेश करना होगा।