उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक, लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (Kalyan singh) की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। वे लगातार पिछले कुछ दिनों से जीवन रक्षक प्रणाली पर है और उनकी सेहत मे कोई सुधार नहीं आया है। लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टर्स के मुताबिक संक्रमण की वजह से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह जीवन रक्षक प्रणाली (Life support System) पर है और उनकी सेहत मे कोई बदलाव नहीं आया है। वह क्रिटिकल केयर मेडिसिन न्यूरोलॉजी कार्डियोलॉजी एवं एंडोक्रिनोलॉजी विभागों के वरिष्ठ चिकित्सकों की देखरेख में है।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमान उनके स्वास्थ्य से जुड़े सभी पहलुओं पर नजर बनाए रखे है। गौतलब है कि 89 वर्षीय कल्याण सिंह को हाल ही में 4 जुलाई को संक्रमण और हल्की बेहोशी की वजह से एसजीपीआई के आईसीयू मे भर्ती कराया गया था। इससे पहले उनका इलाज डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल मे किया जा रहा था। उन्हें सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की ऑक्सीजन थेरेपी शुरू कर दी गई थी। फिर सांस लेने में तकलीफ और बढ़ने पर रविवार शाम से उन्हें ‘नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन’ पर रखा गया।

गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने भी अस्पताल जाकर पूर्व मुख्यमंत्री की सेहत का हाल जाना था। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत तमाम वरिष्ठ नेता अस्पताल जाकर कल्याण सिंह की सेहत की जानकारी ले चुके हैं। गौरतलब है कि राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रह चुके कल्याण सिंह को चार जुलाई को संक्रमण और हल्की बेहोशी के कारण एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। तीन जुलाई की रात ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ने के कारण सिंह को हल्का दिल का दौरा पड़ा था। इससे पहले उनका इलाज राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान में किया जा रहा था।