10 से 12 अप्रैल के बीच मध्यभारत में तेज़ आंधी, बारिश और ओला वृष्टि होने की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने एक बार फिर मौसम को लेकर चेतावनी जारी की है। 24 घंटे के अंदर देश के कई इलाकों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि देखी जा सकती है।

IMD Weather Update: तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी के अनुसार मध्य भारत में मौसम के आसार कुछ बेहतर नहीं दिख रहे हैं।

पिछले 24 घंटे में भी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा के कई इलाकों में इस तरह का मौसम देखने को मिलेगा। बात करें ओलावृष्टि की तो इसका असर सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश और विधर्भ पर देखने को मिला है, वहीं तूफान और तेज़ हवाओं से सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाके प्रभावित होंगे।

IMD

बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की बारिश होने की संभावना विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाकों में होने की बताई जा रही है। इतना ही नहीं 10, 11, 12 और 13 अप्रैल के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में बिजली की चमक भी देखने को मिल सकती है।

इसी बीच मध्य प्रदेश के मैदानी इलाकों में 10 और 11 अप्रैल, मराठवाड़ा के मैदानी इलाकों में 10 से 12 अप्रैल के बीच और विदर्भ के इलाकों में 11 12 और 13 अप्रैल के दिन भारी ओलावृष्टि होने की संभावना भी जताई जा रही है। मध्य महाराष्ट्र में 15 और 16 अप्रैल के बीच हल्की बारिश भी देखी जा सकती है।

IMD

इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए IMD ने 11 और 12 अप्रैल के बीच लोगों से कुछ सावधानियां बरतने के लिए भी कहा है, इन सावधानियां में मुख्य हैं-

1.घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें।

2.सुरक्षित आश्रय लें; पेड़ों के नीचे आश्रय न लें।

3.कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों के सामने न झुकें।

4.विद्युत/इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अनप्लग करें।

5.तुरंत जलस्रोतों से बाहर निकलें।

6.बिजली का संचालन करने वाली सभी वस्तुओं से दूर रहें


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News