UP Weather : आज भी कई शहरों में बारिश-आंधी, छाए रहेंगे बादल, 21 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, मानसून की दस्तक भी जल्द, जानें IMD का ताजा अपडेट

यूपी मौसम विभाग ने 2-3 जून के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया । इस दौरान गरज चमक के साथ बारिश होने या फिर बौछारें पड़ने के आसार हैं, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की तीव्रता से धूल भरी आंधी आ सकती है।

Pooja Khodani
Published on -
IMD

UP Weather Update Today : उत्तर प्रदेश में 15 जून के बाद कभी भी मानसून दस्तक दे सकता है। संभावना है कि यह बलिया और देवरिया के रास्ते प्रदेश में प्रवेश करेगा। इससे पहले आज 1 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर धूल भरी आंधी, बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इधर, पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर लू और गरम रात होने की भी संभावना है।

2 से 4 जून के बीच बारिश का अनुमान

यूपी मौसम के मुताबिक, 2 से 4 जून के बीच उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पश्चिमी यूपी में एक या दो जगहों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर लू की स्थिति होने की संभावना है। एक जून और 2 जून को मिर्जापुर, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, कोशाम्बी और वाराणसी में हीटवेवट का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुलंदशहर आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्म रहेंगे।

21 जिलों में लू का अलर्ट

शनिवार को प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर,  प्रयागराज, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सुल्तानपुर मऊ, बलिया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर से भीषण ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

  • कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ और गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और औरैया में बादल गरजने और बिजली गिरने के साथ ही 40-50km/h की रफ्तार से तेज हवा।
  • बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर,बस्ती बरेली, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, जालौन, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलने के आसार हैं।
  • लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आज से बादलों की आवाजाही लगी रहेगी।

15 जून के बाद मानसून की दस्तक

यूपी मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 18 से 20 जून के बीच कभी भी मॉनसून दस्तक दे सकता है, बलिया और देवरिया के रास्ते मानसून आएगा। । अनुमान है कि 20 जून को दक्षिणी और पूर्वी यूपी में मॉनसून प्रवेश करेगा, जिसके असर से वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, देवरिया और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है। पूर्वांचल को 22 जून , 24 जून सेंट्रल यूपी और 30 जून तक पश्चिम यूपी मानसून को कवर कर लेगा। 25 जून को मॉनसून दक्षिणी पश्चिमी इलाके इटावा, हरदोई, बरेली, बदायूं और इसके आसपास के इलाकों में पहुंचेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News