UP Weather : आज 40 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, चलेगी गर्म हवाएं, 4 दिन बाद फिर मौसम में दिखेगा बदलाव, जून में मानसून की दस्तक, IMD अपडेट

22 मई तक आगरा, प्रयागराज, झांसी, बांदा और चित्रकूट समेत कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है।वही 21 मई को पश्चिमी विक्षोभ के असर से पूर्वी यूपी में मौसम बदल सकता है और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

Pooja Khodani
Published on -
up weather today

UP Weather Update Today : उत्तर प्रदेश में 21-22 मई तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और हीट वेव चलने की संभावना जताई गई है।हालांकि 21 मई को पश्चिमी विक्षोभ के असर से पूर्वी यूपी के मौसम के बदलाव देखने को मिल सकता है, इस दौरान हल्की बारिश की संभावना है। लेकिन पश्चिमी यूपी में हीट वेव का असर रहेगा। आज शनिवार को 40 जिलों में हीट वेव की चेतावनी दी गई है।अगले 2 से 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। मानसून 18 से 25 जून के बीच पहुंच सकता है।

आज इन जिलों में लू का अलर्ट

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, 18 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है। इस दौरान दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं पर लू चलने की भी संभावना है। 22 मई तक आगरा, प्रयागराज, झांसी, बांदा और चित्रकूट समेत कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है।वही 21 मई को पश्चिमी विक्षोभ के असर से पूर्वी यूपी में मौसम बदल सकता है और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

22 मई तक लू का असर

  • 19 मई से लेकर 22 मई तक मथुरा, अलीगढ़, आगरा, इटावा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, जौनपुर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, फतेहपुर, चित्रकूट, मिर्जापुर, सोनभद्र और झांसी में 20, 21 और 22 को हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 19 मई पूर्वी पश्चिम यूपी में 25 से 35 किमी. प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा और कुछ जगहों पर लू चल सकती है।
  • 20 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क और 25 से 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर लू चलने की आसार हैं।अगले एक सप्ताह तक अधिकतम तापमान 44 से 45 डिसे के बीच रहने की उम्मीद है। 21 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा और लू चलेगी, लेकिन पूर्वी यूपी में कहीं- कहीं पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दोनों हिस्सों में 25 से 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

आज कहां कितना रहेगा तापमान

  • लखनऊ का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा।बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेतबलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23-24 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
  • फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 20-23 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 40- 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
  • बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
  • आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News