UP Weather : 26 जून तक वर्षा का दौर, आज 30 जिलों में आंधी-बारिश-बिजली का अलर्ट, इन शहरों में हीटवेव, 25 जून तक मानसून की दस्तक!

आगामी 2-3 दिनों के दौरान पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं, ऐसे में पूर्वी यूपी में 23 जून से वर्षा की तीव्रता बढ़ेगी और 24 जून पूर्वोत्तर तराई एवं पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की सम्भावना है।इन इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

Pooja Khodani
Published on -
UP Weather Update

UP Weather Alert : उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिन तक बादल, बारिश और आंधी का दौर चलने वाला है। 22 जून से लेकर 26 जून तक 40 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी,जिससे हीटवेव का असर खत्म हो जाएगा। रविवार को मानसून के लखनऊ पहुंचने का अनुमान है, इसके बाद 30 जून तक पूरे प्रदेश को कवर करने की संभावना है। आज शनिवार को 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश और एक दर्जन जिलों में गर्मी का असर देखने को मिलेगा।

26 जून तक इन जिलों में बारिश-आंधी और बिजली का अलर्ट

  • उत्तर प्रदेश में 22 जून से लेकर 26 जून तक सहारनपुर, मेरठ, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, खैरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज, गाजीपुर, सोनभद्र, प्रतापगढ़, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा, झांसी, महोबा और ललितपुर समेत कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

आज इन जिलों में बारिश

  • पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, मिर्जापुर, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, देवरिया और गोरखपुर में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी पड़ने की संभावना है।
  • आज शनिवार को अलीगढ़, मथुरा, हाथरस और एटा, आगर, फिरोजाबाद, मैनपुरी व पास के इलाके में ऊष्ण लहर लू। 24 जून को पूर्वी यूपी गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर, कुशीनगर, वाराणसी, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर, प्रयागराज, आजमगढ़, मऊ, महाराजगंज, बलिया में बारिश।
  • सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, आजमगढ़, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ व पूर्वांचल के अन्य जिले जैसे कि बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर व बस्ती, कुशीनगर , सिद्धार्थनगर, महराजगंज, बलरामपुर,श्रावस्ती और पास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने की संभावना है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की ताव्रता से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है।

क्या कहता है यूपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मध्‍य क्षोभ मंडल में जम्‍मू कश्‍मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और निचले क्षोभ मंडल में बंगाल की खाड़ी से आ रही नम पुरवा हवाओं के कारण मॉनसून की परिस्थितियां अनुकूल हैं। बिहार से मॉनसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, ऐसे में संभवाना है कि 2-3 दिन के भीतर यह यूपी में प्रवेश कर जाएगा।इससे पहले पूर्वी यूपी में 23 जून से वर्षा की तीव्रता में वृद्धि होगी। 24 जून पूर्वोत्तर तराई एवं पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश , पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25-26 जून को तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

UP Weather : 26 जून तक वर्षा का दौर, आज 30 जिलों में आंधी-बारिश-बिजली का अलर्ट, इन शहरों में हीटवेव, 25 जून तक मानसून की दस्तक! UP Weather : 26 जून तक वर्षा का दौर, आज 30 जिलों में आंधी-बारिश-बिजली का अलर्ट, इन शहरों में हीटवेव, 25 जून तक मानसून की दस्तक!


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News