UP Weather: मंगलवार से बदलेंगे मौसम के मिजाज, दिखेगा तापमान में परिवर्तन, छाएंगे बादल, बारिश के आसार, जानें जिलों का हाल

Pooja Khodani
Updated on -
up weather

UP Weather Update Today : उत्तर प्रदेश में होली से पहले मौसम अपने रंग पल पल बदल रहा है। एक तरफ लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, अयोध्या, झांसी, आगरा, अलीगढ़, शाहजहांपुर, बस्ती, सुल्तानपुर, बाराबंकी और इटावा‌ में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है, तो वही दूसरी तरफ मंगलवार को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ से बारिश के संकेत मिले है। यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में कहीं कहीं हल्की बारिश और बादल छाने की संभावना है।

आज सक्रिय होगा नया सिस्टम

यूपी मौसम विभाग के अनुसार, आज मंगलवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जो पंजाब और उत्तरी हरियाणा के आस-पास के हिस्सों में एक चक्रवात को सक्रिय करेगा, जिसके प्रभाव से 28 फरवरी और 2 मार्च के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है।वही तेज हवा चलने के साथ बादल भी छा सकते है। मार्च के पहले हफ्ते में प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ से बारिश के आसार

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, विक्षोभ के चलते 3 मार्च तक पश्चिमी यूपी में छिटपुट बारिश की संभावना जताई जा रही है। 1 और 2 मार्च को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री का इजाफा होगा । मार्च के पहले सप्ताह में तापमान के 40 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है, इससे फसलों को भी नुकसान हो सकता है। ज्यादा ताप के कारण फसलें समय से पहले पक सकती हैं, इससे गेहूं की फसल के उत्पादन पर प्रभाव पड़ेगा।

जानिए यूपी के जिलों का हाल

  • आज 28 फरवरी को लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर, इटावा, वाराणसी, सुल्तानपुर, अयोध्या, बस्ती, झांसी, शाहजहांपुर, आगरा और अलीगढ़ में अधिकतम तापमान 30 से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, जबकि प्रयागराज में 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा।
  • राजधानी लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है। 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है और आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं।
  • कानपुर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है।
  • गौतमबुद्ध नगर में अधिकतम तापमान 32 °C और न्यूनतम तापमान 17 °C रहने का अनुमान है।
  • गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। गाजियाबाद में भी आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं।
  • मंगलवार को मेरठ में तापमान 15 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।
    नोएडा में पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। नोएडा और गाजियाबाद में तेज धूप होने से गर्मी का असर दिख सकता है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News