UP Weather: आज 40 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश, बादल-आंधी का अलर्ट, 15 शहरों में लू, 2 हफ्ते बाद मानसून, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

6 जून के बाद मौसम फिर से शुष्क होगा और अधिकतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। अगले 5 दिनों तक न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

Pooja Khodani
Published on -
UP Weather

UP Weather Update Today : उत्तर प्रदेश के मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। 3 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में बादल बारिश और कहीं कहीं गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं कहीं पर लू और बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

आज सोमवार को 45 जिलों में बादल बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है, वही 14 शहरों में लू की चेतावनी जारी की है। 5 जून तक प्रदेश में हल्की बारिश तेज रफ्तार से धूल भरी और हीट वेव चलने का अनुमान है। 6 जून के बाद मौसम फिर से शुष्क होगा और अधिकतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। अगले 5 दिनों तक न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

आज इन जिलों में लू का अलर्ट

  • सोमवार को जालौन, हमीरपुर, महोबा, झोसी, ललितपुर , फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया और आसपास के इलाकों में लू (हीट वेव) चलने की संभावना है।
  • वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुलंदशहर आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्म रहेंगे। अधिकतम तापमान आज भी 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

आज इन जिलों में बारिश-आंधी का अनुमान

  • गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई और फर्रुखाबाद ,कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ और गाजियाबाद जिले में 30 से 40 किमी/घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है।
  • हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के क्षेत्र बारिश आंधी के साथ तूफान/तेज हवा (गति 30-40 किमी/घंटा) चलने की संभावना है।
  • लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आज से बादलों की आवाजाही लगी रहेगी।
  • उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में बूंदाबांदी हो सकती है।

मानसून का इंतजार

यूपी मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 18 से 20 जून के बीच कभी भी मॉनसून दस्तक दे सकता है, बलिया और देवरिया के रास्ते मानसून आएगा। । अनुमान है कि 20 जून को दक्षिणी और पूर्वी यूपी में मॉनसून प्रवेश करेगा, जिसके असर से वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, देवरिया और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है। पूर्वांचल को 22 जून , 24 जून सेंट्रल यूपी और 30 जून तक पश्चिम यूपी मानसून को कवर कर लेगा। 25 जून को मॉनसून दक्षिणी पश्चिमी इलाके इटावा, हरदोई, बरेली, बदायूं और इसके आसपास के इलाकों में पहुंचेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News