UP Weather: पूरे हफ्ते जारी रहेगा वर्षा का दौर, आज 20 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश-वज्रपात का अलर्ट, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

3 सितंबर को वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, बलिया, गोरखपुर, प्रयागराज, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और रामपुर जैसे जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

Pooja Khodani
Published on -
UP Weather

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश में मौसम एक बार फिर से करवट लेने वाला है।मौसम विभाग ने 3 से 6 सितंबर तक अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है। आज 3 सितंबर को भी पश्चिमी यूपी में अनेक स्थान पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर बारिश की चेतावनी जारी की है।

पश्चिम उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थान पर भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 25 से 26 डिग्री तक रह सकता है।सितंबर के दूसरे हफ्ते में भी बारिश की गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  • 3 सितंबर को वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, बलिया, गोरखपुर, प्रयागराज, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और रामपुर जैसे जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।
  • मंगलवार को मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, झांसी, महोबा, ललितपुर में बारिश ।
  • बांदा, चित्रकूट, लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर नगर, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, लखीमपुर, शाहजहांपुर, फर्रूखाबाद, मैनपुरी, एटा और कासगंज में  बारिश हो सकती है।
  • बदायूं, बरेली, पीलीभीत, रामपुर, हाथरस, कौशाम्बी, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बस्ती, गोंडा, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर और बहराइच समेत अधिकतर जिलों में बारिश।

जानें पूरे हफ्ते के यूपी के मौसम का हाल

  • 3 से 5 सितंबर के बीच प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना है।
  • 5 और 6 सितंबर को भी मौसम बदला रहेगा।
  • 3 सितंबर को पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में अनेक स्थान पर बादल गरजने के साथ बारिश तो पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने का भी अलर्ट ।
  • 4 सितंबर को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार है।पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना।

अबतक कहां कितनी हुई बारिश

  • उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 607 के सापेक्ष 528 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 13% कम है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 642 के सापेक्ष 555 मिमी रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 14% कम है।
  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 559 के सापेक्ष 491 मिमी रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 12% कम है।बीते 24 घंटे में बारिश 7.3 के सापेक्ष 2.3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 69% कम है।
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.5 के सापेक्ष 2.4 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 68% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7 के सापेक्ष 2.01 मिमी रिकॉर्ड की गई जो की समान्य से 71% कम है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News