UP Weather :एक साथ कई सिस्टम सक्रिय, 7 मई तक जारी रहेगा वर्षा का दौर, कई जिलों में आंधी-बारिश और ओले का अलर्ट, जानें IMD पूर्वानुमान

up weather

UP Weather Alert Today : एक साथ कई सिस्टम एक्टिव होने के चलते उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर 7 मई तक जारी रहने वाला है। आज शुक्रवार को भी 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान बिजली की गरज-चमक के साथ कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं। राज्य में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 15 मई के बाद प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तापमान 40 डिग्री के पार जाने और लू के असर बढ़ने की संभावना है।

7 मई तक जारी रहेगा बारिश का दौर

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, 75 जिलों में 7 मई तक बारिश-आंधी जारी रहने की संभावना है। 7 और 8 मई को भी बारिश के साथ ओले गिरने की आशंका है। हवा की स्पीड 7 किलोमीटर प्रति घंटा की रह सकती है। प्रदेश के अधिकतर इलाकों में 40 से 50 किमी. की रफ्तार से हवाएं चलने, आंधी-बारिश के आसार को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है।
10 मई तक अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना है।  6 मई के आसपास दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने के प्रभाव में 7 मई को एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा और 8 मई को इसके दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)