IMD: बंगाल-ओडिशा में लू का रेड अलर्ट, मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में होगी बारिश, ओलावृष्टि की भी संभावना

मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों में देश के मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। कई राज्यों में लू का अलर्ट है तो कहीं बारिश और ओलावृष्टि होगी।

Diksha Bhanupriy
Published on -
IMD

IMD Weather Update: देशभर में इस समय मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। कहीं पर गरज चमक के साथ बारिश का दौर जारी है तो कुछ राज्यों में लू का कहर देखने को मिल रहा है। किसी भी भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा एक बार फिर मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे इलाकों में भारी गर्मी देखी जा सकती है इसलिए यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं झारखंड बिहार में ऑरेंज अलर्ट और केरल तथा उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को भीषण गर्मी से बचने की सलाह दी गई है।

यहां होगी तापमान में वृद्धि

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। तापमान बढ़ जाने से यहां हीट वेव की स्थिति निर्मित हो सकती है। ओडिशा में भी इस समय गर्मी काफी ज्यादा पड़ रही है। लेकिन पश्चिम बंगाल में उससे भी ज्यादा गर्मी है। यही कारण है कि यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग द्वारा आने वाले तीन दिनों में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान लगाया गया है।

यहां छाए रहेंगे बादल

शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में बारिश का दौर देखा गया, जिसके बाद गर्मी से लोगों को राहत मिली है। यहां के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जानकारी के मुताबिक रविवार को भी राजधानी में बादल छाए रहेंगे। हालांकि, सोमवार तक एक बार फिर तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान में तमिलनाडु और जम्मू कश्मीर में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना में बारिश और बिजली घर में की आशंका है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, नगालैंड और मेघालय में हल्की बारिश हो सकती है।

यहां ओलावृष्टि को संभावना

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ आंधी और बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। यहां के कई इलाके बर्फबारी की चपेट में आए हैं और यातायात प्रभावित हो गया है। मौसम विभाग द्वारा सोमवार तक बारिश, तूफान और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज हवाओं का दौर भी देखा जाएगा। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए यहां ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। पहाड़ी राज्यों में तूफान के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाओं की संभावना जताई गई है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News