UP Weather : बदला मौसम, 20 से अधिक जिलों में बढ़ा तापमान, इन क्षेत्रों में आज बूंदाबादी, 48 घंटे में आंधी-बारिश का अलर्ट, जानें IMD पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

UP Weather Alert, UP Weather : उत्तर प्रदेश में उमस भरी गर्मी शुरू हो गई है। हालांकि 5 से 6 दिनों तक यह सिलसिला जारी रहने वाला है। जल्द मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे। उत्तर प्रदेश में 4 सितंबर के बाद मौसम बदलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके साथ एक बार फिर से पूर्वी और दक्षिणी उत्तर प्रदेश में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मंगलवार से मौसम में परिवर्तन होंगे साथ ही तापमान में 2 से 3% की गिरावट भी रिकॉर्ड की जाएगी।

हालांकि फिलहाल बादलों का सिलसिला जारी रहेगा। तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया। 13 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके साथ ही नमी और आद्रता बनी रहेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार से मौसम में परिवर्तन होंगे। आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र में बारिश देखी जाएगी। फिलहाल राजधानी लखनऊ से लेकर कानपुर और पूर्वांचल में भी उमस भरी गर्मी का एहसास होगा।

एक सितंबर के बीच कुछ जगहों पर हल्की बारिश

31 से एक सितंबर के बीच उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर हल्की बारिश रिकार्ड की जा सकती है जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक दो स्थानों पर चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। असम में कई मौसम प्रणाली सक्रिय होने के कारण इसका असर बिहार और झारखंड पर पड़ेगा, हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 31 अगस्त को पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा जबकि पूर्व उत्तर प्रदेश में आसमान में बादल छाए रहेंगे नमी बरकरार रहेगी।कुछ क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी का एहसास होगा। पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बूदाबादी सहित तेज आंधी भी रिकॉर्ड की जा सकती है।

एक से तीन सितंबर के बीच में पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि पश्चिमी प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। तापमान में भी इजाफा देखा जा सकता है। पश्चिम उत्तर प्रदेश, कानपुर,  लखनऊ सहित औरंगाबाद, कानपुर देहात आदि क्षेत्रों में तापमान में इजाफा देखा जाएगा। 4 सितंबर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम बदल सकता है। कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

इन क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी 

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून का कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हुआ है। वर्तमान में मानसून की रेखा हिमालय की तलहटी के साथ चल रही है। जिसके कारण उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश से देखी जा सकती है। मध्य और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम बदल बना रहेगा। शाम होने के साथ लोगों को हल्की राहत महसूस हो सकती है। आज इन क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है । उसमें इलाहाबाद, लखीमपुर, बहराइच, फैजाबाद, कुशीनगर, गोरखपुर, संत कबीर नगर में बारिश देखने को मिल सकती है।

मथुरा, बरेली, अलीगढ़, मुरादाबाद, मेरठ, रामपुर, बदायूं और शाहजहांपुर सहित हाथरस और बिजनौर में भी हल्की बूदाबादी रिकॉर्ड की जाएगी। कुछ जगह पर उमस भरी गर्मी के साथ ही तापमान में इजाफा देखा जाएगा।तापमान की बात करें तो लखनऊ में गुरुवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है। एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश पड़ सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में अगले 48 घंटे के दौरान फिलहाल तेज बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। हालांकि मध्यक्षोभमंडलीय पश्चिमी विक्षोभ समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक अपनी दूरी पर आगे बढ़ रहा है। जिसके कारण उत्तर प्रदेश के मौसम में परिवर्तन का पूर्वानुमान जताया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News