UP Weather : 17 जिलों में 3 दिन भीषण गर्मी, तापमान में होगा इजाफा, 12 जून से बदलेगा मौसम, बारिश-आंधी की चेतावनी, मॉनसून पर आई अच्छी खबर, जानें IMD पूर्वानुमान

up weather

UP WEather, IMD UP Weather : उत्तर प्रदेश में मौसम बदल गया है। 4 दिनों तक भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। अधिकतम तापमान में 2 डिग्री का इजाफा देखा जाएगा। इसके साथ ही तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया है। मानसून कुछ दिन की देरी के साथ उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगा। माना जा रहा है कि इस बार 23 जून तक उत्तर प्रदेश में मानसून की एंट्री देखी जाएगी।

मानसून पर एक अच्छी खबर

उत्तर प्रदेश में तापमान में और अधिक इजाफा देखा जा सकता है। 3 दिन तक भीषण गर्मी की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई। हालांकि कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। आसमान में बादलों का आवागमन जारी रहेगा। लू को लेकर जरूरी एहतियात बरतने की भी संकेत दिए गए हैं। मौसम विभाग द्वारा मानसून पर एक अच्छी खबर सामने आई है।

हीटवेव की चेतावनी जारी

48 घंटे के दौरान मानसून की केरल में दस्तक होने के साथ ही 20 से 22 जून तक उत्तर प्रदेश में मानसून की एंट्री मानी जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आठ नौ और 10 जून को प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के जनपद में हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। बच्चे बुजुर्गों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। वहीं लखनऊ के आसपास के क्षेत्रों में तापमान में भारी इजाफा देखा जाएगा। तापमान बढ़कर 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

11 जून से छाएंगे बादल

बदलते मौसम पर मौसम प्रणाली का बड़ा असर माना जा रहा है। सागर में बदलती मौसम परिस्थिति के कारण लखनऊ और उत्तर प्रदेश के कई इलाके में 11 जून से बादल छाएंगे और अगले दिन से बारिश की शुरुआत देखने को मिल सकती है। इसके अलावा गरज चमक और आंधी का भी पूर्वानुमान जताया गया है। तेज रफ्तार हवा चलने की भी संभावना जताई जा रही है। हालांकि 12 जून के बाद मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने हैं।

मौसम प्रणाली

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ इस वक्त सक्रिय नहीं है। जिसके कारण गर्मी बढ़ गई है। रविवार से वादल और बारिश से राहत के आसार जताए गए हैं। पश्चिमी विक्षोभ निष्क्रियता का असर तापमान पर दिख रहा है। अरब सागर में एक चक्रवाती परिसंचरण निर्मित हुआ है। उत्तर की तरफ इसके बढ़ने की वजह से उत्तर प्रदेश के कई हिस्से में ठंडी हवा का प्रचलन तेज होगा। इसके अलावा 11 जून से एक बार फिर से उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। जिसका असर यूपी के मौसम प्रणाली पर भी पड़ेगा। इसी बीच पूर्वांचल सहित उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में भीषण गर्मी को हाई अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को दोपहर के समय घर के भीतर रहने की सलाह दी गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News