लाखोंं पेंशनरों के लिए अपडेट, 2 दिन के अंदर पूरा कर लें यह काम, वरना बंद हो जाएगी पेंशन! जानें प्रक्रिया

Pensioners Pension Life Certificate 2023 : देश के लाखों पेंशनरों के लिए काम की खबर है। अगर आपको केंद्र सरकार या राज्य सरकार की तरफ से कोई पेंशन योजना के तहत पेंशन मिलती है तो अगले 2 दिन के अंदर यानि 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) जमा करवा दें अन्यथा अगले महीने से आपकी पेंशन अटक या रुक सकती है। पेंशनर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से जीवन प्रमाण-पत्र जमा कर सकते है। पेंशनर्स जीवन प्रमाण पोर्टल (Jeewan Pramaan Portal) के माध्यम, फेस ऑथेंटिकेशन से, पोस्ट पेमेंट बैंक से, नामित अधिकारी साइन से और डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए इसे जमा कर सकते हैं।

30 नवंबर है जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की लास्ट डेट

  • दरअसल, सरकारी योजना के तहत पेंशन पाने के लिए पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। जीवन प्रमाण पत्र सबसे अहम दस्तावेजों में से एक माना जाता है, इससे पता चलता है कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या नही।इस सर्टिफिकेट के माध्यम से ही बिना किसी रुकावट के पेंशन जारी रहती है।
  • नियम के तहत 60 साल से 80 साल की उम्र वाले हर पेंशनर को 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच अपना जीवन प्रमाण पत्र या लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है।वही 80 साल के सुपर सीनियर पेंशनर को 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच में ये सर्टिफिकेट जमा करना होता है।नियम के तहत जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है, इस तारीख तक जो पेंशनभोगी यह सर्टिफिकेट जमा नहीं कराएगा, उसे अगले महीने से पेंशन मिलनी बंद हो जाएगी।

घर बैठे मोबाईल से ऐसे करें जमा

  • पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा दे रहा है
  • सबसे पहले पेंशनर्स 5MP या इसके ऊपर के कैमरा वाले अपने स्मार्टफोन में ‘AadhaarFaceRD’ ‘Jeevan Praman Face App’ डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • अपना आधार नंबर अपने पास रखें। ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन पर जाकर फेस स्कैन करें।मांगी गई जानकारियां भरें। फोन के फ्रंट कैमरा से अपनी एक फोटो खीचें और समबिट कर दें।
  • आपके फोन में SMS के जरिए आपका जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का लिंक आ जाएगा, इसे आप अपने पास डाउनलोड करके रख सकते हैं।

डोरस्टेप बैंकिंग से कैसे जमा करें जीवन प्रमाण पत्र?

  • सबसे पहले जीवन प्रमाण सेंटर या अपने बैंक के पास डोरस्टेप बैंकिंग के लिए विजिट बुक करनी होगी।
  • जब ऑपरेटर आपके घर आएगा तो अपना आधार और मोबाइल नंबर उसे दीजिए।
  • वो बायोमीट्रिक डिवाइस के साथ आपकी आईडी वेरिफाई करेगा।
  • ऑथेंटिकेशन हो जाने पर वो आपका डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट करेगा।
  • आप ऑपरेटर से अपनी कॉपी लेकर रख सकते हैं।

इन तरीकों से भी कर सकते है जमा

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) अपने कस्टमरों को पोस्टमैन के जरिए जीवन प्रमाण पत्र सत्यापन करने की सुविधा दे रहा है। यह भी एक डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा है, जिसमें पोस्टमैन पेंशनर के घर आकर उसका जीवन प्रमाण पत्र जमा करता है।
  • उमंग एप के द्वारा भी आप घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।इसके लिए आपके पास 12 अंक का आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
  • पेंशन डिस्बर्सिंग अथॉरिटी यानी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खुद पेंशन अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकता है। आप बैंक में जमा एक फॉर्म भर कर जमा कर दें. इसके बाद बैंक के अधिकारी जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर देंगे।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News