राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से पहले पूरा कर लें ये काम, कट सकता है नाम, नहीं मिलेगा अनाज का लाभ! जानें डिटेल्स

उत्तर प्रदेश और बिहार सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी के लिए लास्ट डेट 30 जून तय की है। इसके तहत राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का सत्यापन अनिवार्य है।  ई-पॉश मशीन से कार्डधारकों की ई-केवाईसी होगी और मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जाएगा।

ration card

Ration Card Holder eKYC : दिल्ली, यूपी, बिहार और छत्तीसगढ़ के लाखों राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है।अगर अबतक आपने eKYC नहीं करवाई है तो 30 जून से पहले करवा लें अन्यथा खाद्यान्न लाभ लेने से वंचित होना पड़ सकता है।eKYC के लिए आपको अपनी सरकारी राशन की दुकान पर जाना है जहां से आप राशन लेते हैं। वहीं पोस मशीन में आपके फिंगर प्रिंट लेकर आपकी ई-केवाईसी कर दी जाएगी।

यूपी-बिहार वाले 30 जून तक पूरा कर लें eKYC का काम

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी के लिए लास्ट डेट 30 जून तय की है। इसके तहत राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का सत्यापन अनिवार्य है।  ई-पॉश मशीन से कार्डधारकों की ई-केवाईसी होगी और मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जाएगा।
  • यूपी के राशन कार्ड धारकों का सत्यापन नहीं होता है तो इसकी जांच पूर्ति निरीक्षक करेंगे। जो भी कार्डधारक सत्यापन नहीं कराएंगे और कार्यालय के अधिकारियों की जांच में यूनिट गलत मिलेगा तो नाम या यूनिट काट दिया जाएगा।
  • जो उपभोक्ता पढ़ाई, रोजगार इत्यादि के कारण अपने घर या गांव से दूर हैं, वह प्रदेश में अपने नजदीक किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर अपनी उचित मूल्य की दुकान पर eKYC करवा सकते हैं।
  • ऐसे उपभोक्ता जिनकी eKYC अधिकतम प्रयास करने के उपरांत भी अपडेट नहीं हो रही है वे आधार केंद्र में अपनी बायोमीट्रिक अपडेट करवाकर eKYC हो सके।
  • बिहार में भी अगर निर्धारित समय तक eKYC नहीं कराया गया तो उपभोक्ताओं का नाम स्वत: राशन कार्ड से कट जाएगा। अगर किसी एक सदस्य के फिंगर प्रिंट नहीं आते हैं या उनकी शादी हो चुकी है या उनका निधन हो चुका है तो ऐसी स्थिति में उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट जाएगा और बाकी एक्टिव सदस्यों के नाम से राशन मिलेगा।

दिल्ली में भी 1 जुलाई से पहले eKYC अनिवार्य

  • दिल्ली में रह रहे प्रवासी श्रमिकों और अन्य राज्यों से आए नौकरीपेशा ने भी अगर 30 जून तक अपना केवाईसी नहीं कराया तो एक जुलाई से उन्हें सरकारी राशन मिलने में दिक्कत हो सकती है। इस केवाईसी के लिए उन्हें अपने पूरे परिवार के साथ एक बार अपने गृह राज्य जाना होगा।
  • चुंकी नजदीक के कोटाधारक के पास जाकर ई-पाश मशीन में आधार कार्ड से पूरे परिवार, जिनका नाम राशनकार्ड पर है, उन सभी लाभार्थियों को केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।
  • बता दे कि दिल्ली में सरकारी राशन की सुविधा ले रहे परिवारों की संख्या करीब चार लाख और लोगों की संख्या 20 लाख के आसपास है। जो केवाईसी नहीं करवाएंगे तो वो अपने राशन कार्ड से मिल रहे खाद्यान्न का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

eKYC और राशन कार्ड नवीनीकरण की लास्ट डेट

छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारकों के लिए ईकेवायसी और नवीनीकरण कराने की लास्ट डेट 30 जून है। यदि 30 जून तक आपने ई-केवाईसी और नवीनीकरण नहीं कराया तो राशन मिलना भी बंद हो जाएगा।ई केवाईसी के लिए शेष बचे हुए हितग्राही को अपने नजदीकी शासकीय उचित मूल्य की दुकान में जाना होगा। नवीनीकरण के लिए शेष बचे हुए राशनकार्ड धारियों को एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर लिंक डाउनलोड कर या अपने शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुंचकर राशनकार्ड का नवीनीकरण कराया जाना है।

कैसे करें राशनकार्ड नवीनीकरण?

  • राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।
  • हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस एप्प के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News