Work From Home Scam : जानिए कैसे एक व्यक्ति को ‘वर्क फ्रॉम होम’ का ऑफर देकर की गई 20 लाख रुपये की ठगी, यहां जानें इससे कैसे बचा जाए

Work From Home Scam : ग्रेटर नोएडा के एक निवासी को 'वर्क-फ्रॉम-होम होटल रेटिंग' के नाम पर 20 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी का शिकार बनाया गया। इस खबर में हम आपको बताएंगे की किस प्रकार से आप इन खतरों से बच सकते हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Work From Home Scam : ऑनलाइन ठगी के मामलों में एक और चौंकाने वाली घटना सामने आई है। जानकारी के अनुसार ग्रेटर नोएडा के एक निवासी को ‘वर्क-फ्रॉम-होम होटल रेटिंग’ के नाम पर 20 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी का शिकार बनाया गया। वहीं इस मामले ने एक बार फिर ऑनलाइन धोखाधड़ी के खतरों को उजागर कर दिया है। इस खबर में हम आपको बताएंगे की किस प्रकार से आप इन खतरों से बच सकते हैं।

जानिए घटना का विवरण:

दरअसल ग्रेटर नोएडा के रहने वाले एक व्यक्ति को एक अज्ञात नंबर से कॉल आया, जिसमें उसे ‘वर्क-फ्रॉम-होम होटल रेटिंग’ का प्रस्ताव दिया गया। कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को एक प्रसिद्ध होटल बुकिंग पोर्टल का मैनेजर बताया और बोला कि उसे घर बैठे होटलों की रेटिंग करने का काम मिलेगा। वहीं इसके बदले में उसे अच्छा पैसा मिलेगा।

प्रस्ताव और फर्जी ऐप:

वहीं कॉलर ने उसे विस्तार से समझाया कि उसे विभिन्न होटलों की रेटिंग करनी होगी और इसके बदले में उसे अच्छा खासा पैसा मिलेगा। इस आकर्षक प्रस्ताव के चलते व्यक्ति ने सहमति दे दी और कॉलर ने उसे एक लिंक भेजा गया, और अब उसे इस लिंक के जरिए एक ऐप डाउनलोड करने को कहा गया।

जानकारी के अनुसार जब उस व्यक्ति द्वारा ऐप को डाउनलोड कर लिया गया और अपनी बैंक डिटेल्स भी दे दी गयी, वहीं इसके बाद उसने देखा कि उसे शुरुआत में कुछ पैसे मिल रहे हैं। जिसके चलते उसे यकीन हो गया कि यह काम असली है और इस काम के लिए पैसे मिलते हैं, लेकिन कुछ दिनों बाद कॉलर ने विभिन्न कारणों से बार-बार पैसे जमा करने की मांग शुरू कर दी। व्यक्ति बार-बार पैसे जमा करता रहा और बाद में उसे ठगी का एहसास होने लगा।

जानिए कैसे की गई ठगी?

कॉलर ने खुद का परिचय दिया: कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को एक प्रतिष्ठित होटल बुकिंग पोर्टल का मैनेजर बताया और ‘वर्क-फ्रॉम-होम होटल रेटिंग’ का आकर्षक प्रस्ताव दिया।

ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया: व्यक्ति ने कॉलर के भेजे लिंक से ऐप डाउनलोड किया और अपनी बैंक डिटेल्स भरी।

पहले भुगतान किया गया: शुरुआत में व्यक्ति को कुछ पैसे मिले, जिससे उसे यकीन हो गया कि यह काम असली है।

अधिक धन की मांग की गई: कुछ दिनों बाद कॉलर ने विभिन्न कारणों से बार-बार पैसे जमा करने की मांग शुरू कर दी।

कुल कितनी ठगी की गई: व्यक्ति को ठगी का एहसास तब हुआ जब वह 20 लाख 54 हजार रुपये गवां चुका था।

जानिए ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के उपाय:

इस घटना से यह स्पष्ट होता है कि ऑनलाइन काम के ऑफर के मामले में लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। फर्जी कॉल और ऐप्स से बचने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

अज्ञात स्रोतों से आए ऑफर्स: किसी भी अनजान स्रोत से आए ऑफर को पूरी तरह जांचे बिना स्वीकार न करें।
एप्लिकेशन की विश्वसनीयता: किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी विश्वसनीयता को जरूर जांचें।
बैंक डिटेल्स: अपनी बैंक डिटेल्स किसी अज्ञात व्यक्ति या ऐप में न भरें।
पुलिस को सूचित करें: किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को दें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News