World Bicycle Day 2022 : साइकिल चलाइये सेहत बनाइये, विश्व साइकिल दिवस पर जानिये ये रोचक तथ्य

health tips

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) है। जैसे जैसे दुनिया में प्रदूषण बढ़ रहा है, पर्यावरण के साथ खिलवाड़ हो रहा है और ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है..साइकिल का महत्व और बढ़ गया है। यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली द्वारा साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय साइकिल दिवस घोषित किया गया था। इसके बाद से हर साल 3 जून को यह दिवस मनाया जाता है। इसके लिए अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्सकी ने याचिका दी थी, जिसे स्वीकारे जाने के बाद वर्ल्ड बाइसिकल डे की शुरूआत हुई।

ये भी देखिये – क्या आपका बच्चा पढ़ाई से दूर भागता है, ये टिप्स होंगे कारगर

साइकिल परिवहन का सबसे किफायती जरिया है। ये कम खर्च में ज्यादा लाभ वाला मामला है। इसमें किसी ईंधन की जरूरत नहीं होती और इसे चलाने से सेहत भी बनी रहती है। इस तरह ये पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों की दृष्टि से उपयोगी है। वर्ल्ड बाइसिकल डे मनाने का उद्देश्य साइकिल का उपयोग करने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है । संयुक्त राष्ट्र के अनुसार “यह एक टिकाऊ परिवहन प्रणाली है जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करते हुए असमानताओं को कम करती है।”


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।