Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में रखी ये चीजें मानी जाती है अशुभ, आज ही हटा दें, भरा रहेगा भंडार

Vastu Tips: रसोई घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जहां भोजन तैयार किया जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई में कुछ चीजों को रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, जो घर में बरकत को बाधित कर सकता है।

vastu tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना है तक का वर्णन वास्तु शास्त्र में विस्तार से किया गया है। वहीं, वास्तु शास्त्र में घर के हिस्से जैसे किचन, बैडरूम, डाइनिंग रूम, बालकनी छत आदि के बारे में भी कई सारी बातें बताई गई है। आज हम खासतौर पर किचन यानी रसोई घर के बारे में जानेंगे। किचन घर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। वास्तु शास्त्र में किचन को लेकर ढेर सारी बातें बताई गई है, वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीजों को किचन में रखना शुभ माना जाता है वहीं कुछ चीजों को रखना अशुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के नियमों का ज्ञान न होने की वजह से हम जाने अनजाने में उन वस्तुओं को भी किचन में रख देते हैं जो घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलाती है और जिन्हें अशुभ माना जाता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा उन वस्तुओं के बारे में बताएंगे जिन्हें घर के किचन में नहीं रखना चाहिए।

यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आपको अपनी रसोई से तुरंत हटा देना चाहिए

1. टूटे-फूटे बर्तन: टूटे-फूटे बर्तन नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। यदि आपके पास कोई टूटा-फूटा बर्तन है, तो उसे तुरंत फेंक दें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।