Strawberry Moon : आज आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, ईस्‍ट में स्ट्रॉबेरी मून तो वेस्‍ट में वीनस एट ग्रेटेस्‍ट इलोंगेशन बिखेरेंगे चमक

Strawberry supermoon

Strawberry Moon With Venus : आज 4 जून रविवार को आसमान में अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। वट पूर्णिमा का चांद जहां आज रविवार पूर्व दिशा में स्ट्रॉबेरी मून नाम के साथ चमक रहा होगा तो वहीं पश्चिम दिशा में शुक्र अपनी चमक बढ़ाये हुये सूर्य के साथ सबसे अधिक कोणीय दूरी पर रहेगा । वही अगले साल स्‍ट्राबेरी मून 22 जून 2024 को होगा तो वहीं वीनस एट ग्रेटेस्‍ट इलोंगेशन की यह घटना 10 जनवरी 2025 को देखी जा सकेगी ।

आज शाम आसमान में दिखेगा यह अद्भुत नजारा

चमकते खगोलीय पिंडों की शाम की जानकारी देते हुए नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि पश्चिमी देशों में आज पूर्णिमा के इस चंद्रमा को स्‍ट्राबेरी के पकने के आरंभ होने के समय को देखते हुये स्‍ट्राबेरी मून नाम दिया गया है । कुछ देशों में इसे हॉट मून, रोज़ मून , मीड मून कहा जाता है । पूर्णिमा का चांद महने के बदलने और मौसम की जानकारी का समय बताने आकाशीय घड़ी के रूप में उपयोग किया जाता रहा है ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)