Rajyog 2023 : 24 जून को बुध का गोचर, भद्र सहित 2 बड़े राजयोग का मिलेगा लाभ, वृषभ-कन्या सहित 3 राशियों को धन-प्रतिष्ठा-सम्मान, शिक्षा-सफलता के योग

rajyog

LaxmiNarayan Rajyog, Mahalakshmi Yog, Astrology : 7 जून को शाम 7:00 बजे ग्रहों के राजकुमार बुध वृषभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं। हालांकि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक एक बार फिर से बुध का गोचर देखने को मिलेगा। दरअसल इसी महीने 24 जून को दोपहर 12 बजे एक बार फिर से बुध मिथुन राशि में गोचर करने वाले हैं। वहीं शुक्र की राशि में गोचर होने के कारण कई योग का निर्माण हो चूका है। इससे पहले सूर्य और बुध की युति देखने को मिलेगी। जिसके कारण बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा। साथ ही भद्रा योग का लाभ मिलेगा।

बुध का प्रभाव

ज्योतिष विद्या के अनुसार बुध ग्रह लग्न भाव में स्थित होने पर जातक शारीरिक रूप से शानदार व्यक्तित्व वाले होते हैं। व्यवसाय में सफलता मिलती है। इसके साथ ही बुध ग्रह मजबूत स्थिति में हो तो शुभ परिणाम देते हैं। बुध को समृद्धि और बुद्धि का कारक माना जाता है। ऐसे में बुध से प्रभावित जातकों की वाणी इनके लिए बेहद कारगर साबित होती है। बात करने की शैली शानदार होती है। हाजिर जवाब होते हैं और अपनी बातों से अपने काम को पूरा करते हैं।

फिलहाल बुध शुक्र की राशि में विराजमान है और शुक्र को विलासिता, सुख, सम्पन्नता का कारक माना जाता है। ऐसे में शुक्र की राशि में विराजमान होने की वजह से वह महालक्ष्मी राजयोग का निर्माण कर रहे हैं।

महालक्ष्मी योग का प्रभाव

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले को आर्थिक लाभ मिलेगा। करियर के लिहाज से बुध का गोचर अच्छा माना जा रहा है। नौकरी के नए अवसर मिलेंगे। बुद्धि के प्रयोग से सफलता हासिल करेंगे। आर्थिक मामलों में यह गोचर शुभ रहेगा। प्रेम संबंध में अच्छी तालमेल रहेंगे।

कन्या

कन्या राशि वाले के लिए बुध का गोचर लाभकारी माना जा रहा है। नौकरी में कई मौके मिलेंगे। इसके साथ ही कार्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। व्यापार में अच्छा मुनाफा कमा सकें। साथ ही धन पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आर्थिक मामले में बड़ा फायदा होगा। अटका हुआ धन वापस हो सकता है।

धनु

धनु राशि के लिए महालक्ष्मी योग का लाभ मिलेगा। धन, पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आमदनी के साधन में वृद्धि होगी। धन प्राप्ति के योग बनेंगे। जमीन से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं। प्रतियोगिता परीक्षा में छात्रों को सफलता मिलेगी। इसके साथ ही कई नवीन साधन से धन लाभ के संकेत मिल रहे हैं।

मकर

मकर राशि वाले के जीवन में बुध को बेहद भाग्यशाली ग्रह माना जाता है। ऐसे में उन्हें धन लाभ होगा। मनचाही नौकरी मिल सकती है। आर्थिक मामले बेहद अच्छे रहेंगे। सेहत बेहतर रहेगी। सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। समाज में सराही जाएंगे।

मीन

मीन राशि के लिए बुध का गोचर बेहद शुभ माना जा रहा है। महालक्ष्मी योग से मनचाहे परिणाम होंगे। तरक्की मिलेगी। कार्य क्षेत्र में समय से अपने कार्य को पूरा करेंगे। आर्थिक मामले में धन लाभ के साथ ही अच्छे रिटर्न की प्राप्ति होगी। कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी। व्यापार और पेशे में महत्वपूर्ण लाभ होगा। सेहत को लेकर हल्की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है लेकिन बुध का गोचर मीन राशि वाले के लिए बेहद सार्थक माना जा रहा है।

लक्ष्मी नारायण योग का लाभ 

बुध के वृषभ राशि में प्रवेश करने के साथ ही बुध और शुक्र की युति से लक्ष्मी नारायण योग का लाभ मिलता है। बुध ग्रह को बुद्धि विवेक का कारण माना जाता है जबकि शुक्र सौंदर्य और विलासिता का कारण माना जाता है। ऐसे में लक्ष्मी नारायण योग से व्यक्ति के जीवन में सुख सौभाग्य का लाभ मिलता है। इसके साथ ही बुद्धि तेज होने के साथ प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। सम्मान और गौरव के साथ मामले में भी नजर आते हैं।

24 जून को बुध का मिथुन में गोचर

हालांकि 24 जून को बुध एक बार फिर से मिथुन राशि में गोचर करेंगे। मिथुन राशि में बुध के गोचर के साथ ही वहां सूर्य भी विराजमान रहेंगे। जिसके कारण बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा। बुध ।24 जून को दोपहर 12:48 में मिथुन राशि में गोचर करेंगे मिथुन राशि में बुध के गोचर से कुछ राशियों को शुभ लाभ होगा। वही कुछ जातकों को बेहद सावधान रहना होगा।

  • मिथुन राशि में बुध का गोचर कर्क राशि वाले के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। व्यर्थ की यात्राएं करनी पड़ती है। जातक को पैसे की कमी से जूझना पड़ सकता है। समय छात्रों के लिए अनुकूल नहीं रहेगा। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों को परीक्षा में कठिनाई हो सकती है।
  • इसके साथ ही वृश्चिक राशि वाले के लिए भी मिथुन राशि में बुध का गोचर अच्छा नहीं हो सकता है ।वाणी भाव में होने के कारण वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। पारिवारिक कलह हो सकती है। मित्रों से किसी प्रकार का धोखा मिल सकता है। सोच समझकर वचन बोलना सही रहेगा।
  • वही धनु राशि के जातकों के लिए भी समय अनुकूल नहीं कहा जा सकता। नई चुनौती मिलेगी। तनाव में नजर आ सकते हैं। पत्नी के साथ किसी बात पर वाद विवाद हो सकता है। सावधान रहने की सलाह दी जा रही है।

Disclaimer: यह आलेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए अपने ज्योतिषाचार्य की सलाह अवश्य लें।)


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News