Rajyog 2023 : शनि और शुक्र मिलकर बनाएंगे नवपंचम राजयोग, मेष सहित 4 राशियों को धन-वैभव, संपत्ति-प्रतिष्ठा-सफलता, 7 जून को बनेगा महत्वपूर्ण राजयोग, बदलेगी किस्मत

Kashish Trivedi
Published on -
rajyog

Navpancham Rajyog 2023, Astrology 2023, Rajyog : वैदिक ज्योतिष के अनुसार उनके राशि परिवर्तन का असर जातकों के जीवन पर पड़ता है। ग्रहों के राशि परिवर्तन से कई शुभ योग का निर्माण होता है। जिसका प्रभाव मानव जीवन पर देखने को मिलता है। शनि और शुक्र के प्रभाव से एक बार फिर से नवपंचम राजयोग का निर्माण हो रहा है। ज्योतिष अनुसार शनि और शुक्र में मित्रता का भाव होता है। ऐसे में राजयोग का लाभ राशियों को मिलने वाला है।

राजयोग का निर्माण

4 राशियों को भाग्योदय धन लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। इसके साथ ही नवपंचम राजयोग का असर कई अन्य राशियों के जातकों पर भी पड़ेगा। वही 7 जून को बुधादित्य राजयोग का भी निर्माण होने वाला है। सूर्य पहले से वृषभ राशि में मौजूद है जबकि 7 जून को बुध राशि परिवर्तन कर वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। ऐसे में बुधादित्य राजयोग का भी लाभ जातकों को मिलेगा।

बुधादित्य राजयोग का निर्माण

बुधादित्य राजयोग का निर्माण तब होता है, जब व्यक्ति की कुंडली में सूर्य और बुध एक ही भाव में विराजमान होते हैं। बुधादित्य राजयोग से जातकों के जीवन में सूर्य के समान तेज और बुद्ध के समान बहुत क्षमता में वृद्धि होती है। वहीं इस राजयोग के प्रभाव से जातक प्रशासनिक क्षेत्र में नाम कमाते हैं। साथ ही इन्हें पद सम्मान प्रतिष्ठा का लाभ मिलता है।

वही शुक्र और शनि के प्रभाव से नवपंचम राजयोग का भी निर्माण हो रहा है। शनि और शुक्र में मित्रता के भाव होने की वजह से 5 राशियों पर इसके अनुकूल प्रभाव पड़ने वाले हैं। मेष राशि के अलावा नवपंचाम राजयोग का लाभ वृषभ मिथुन और सिंह को होना है।

नवपंचम राजयोग के प्रभाव

मेष

मेष राशि के जातकों के जीवन में नवपंचम राजयोग बेहद अनुकूल सिद्ध होने वाला है। शुक्र आपकी गोचर कुंडली के तीसरे भाव में शनि के 11 भाव में विराजमान है। ऐसे में आपको प्रतिष्ठा का लाभ मिलेगा ।भाई बहन का सहयोग प्राप्त होगा। रिश्तेदारों के साथ अनुकूल व्यवहार करेंगे। पुरानी निवेश से लाभ हो सकता है। आय में वृद्धि होगी। इसके साथ में नौकरी ढूंढ रहे लोगों को नौकरी मिल सकती है। आज साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। इसके साथ ही बैंक बैलेंस में वृद्धि मानी जा रही है।

वृषभ

नवपंचम राजयोग का लाभ वृष राशि के जातकों के लिए भी लाभदायक सिद्ध होने वाला है। कर्म क्षेत्र के लिए यह राशि योग लाभ देने वाला है। इसके साथ ही आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी। नई नौकरी के प्रस्ताव आएंगे। धन लाभ हो सकता है। नौकरी कर रहे लोगों को प्रमोशन इंक्रीमेंट देखने को मिल सकते हैं ।शुक्र ग्रह कुंडली के दूसरे भाव में शनि दशम भाव में विराजमान है। ऐसे में इन जातकों के लिए भी शुक्र का परिवर्तन बेहद लाभकारी माना जा रहा है।

मिथुन

मिथुन राशि वाले के लिए राजयोग लग्न और भाग्य स्थान पर बन रहा है। ऐसे में व्यक्तित्व में निखार आएगा। नवपंचाम राजयोग अनुकूल साबित होने वाला है। भाग्य का साथ मिलेगा। विदेश यात्रा के योग बन रहे। इच्छा को पूरा करेंगे। मान सम्मान की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही रिश्तेदारों के साथ अच्छे संबंध बन सकते हैं। भौतिक सुख संपदा में वृद्धि होगी। साथ ही नवपंचम राजयोग से शनि आपके भाग्य को बेहद मजबूत करेंगे।

सिंह 

सिंह राशि के जातकों के लिए यह राजयोग राशि के सप्तम भाव और 11वें स्थान पर बन रहा है। ऐसे में आय में वृद्धि होगी। आय के नवीन स्रोत मिलेंगे। जीवनसाथी के तरक्की के साथ मान-सम्मान, पद प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। व्यापार में खासा इजाफा देखा जाएगा। संतान पक्ष से आपको महत्वपूर्ण लाभ मिल सकता है। वही सिंह राशि के जातकों के कार्यस्थल पर उनके कार्य में बड़ी वृद्धि देखी जाएगी।

(Disclaimer: यह आलेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी के लिए अपनी ज्योतिषाचार्य की सलाह अवश्य लें।)


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News