Shani Margi : शनि के चाल बदलते ही चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, धनलाभ के प्रबल योग! पदोन्नति-सफलता-करियर में लाभ

Pooja Khodani
Updated on -
Shani Dosh Upay, Shani

Shani Margi/Pradosh Vrat 2023: ज्योतिष शास्त्र में शनि को अत्यंत महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है। यह धीमी गति से चलता है, एक राशि में लगभग ढाई साल तक रहता है, जिसे साढ़े साती काल के रूप में जाना जाता है। एक तरफ आज शनिवार 15 जुलाई 2023 को सावन का पहला शनि प्रदोष व्रत है, शनि दोष दूर करने के लिए ये दिन सबसे उत्तम माना जाता है। वही दूसरी तरफ न्याय के देवता शनि दिवाली के बाद 04 नवंबर को मार्गी होने वाले है, इसका मतलब यह की नवंबर से शनि फिर से सीधी चाल चलेंगे। जिसका लाभ कई राशियों को मिलेगा।

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के अस्त और मार्गी अवस्था को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। जब कोई ग्रह वक्री अवस्था में जाते हैं तो इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है। हाल ही में 17 जून को शनि कुंभ राशि में वक्री हुए थे और 4 नवंबर तक इसी अवस्था में रहेंगे।इसके बाद 04 नवंबर से शनि पुनः मार्गी होकर सीधी चाल चलेंगे, ऐसे में चार राशियां ऐसी हैं, जिन्हें शनि मार्गी से सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे।

नवंबर में होंगे मार्गी

पंचांग के अनुसार सभी 9 ग्रहों में सबसे मंद गति से चलने वाले ग्रह शनि 4 नवंबर 2023 शनिवार को प्रात: 12.31 मिनट पर मार्गी होंगे। करीब 139 दिन शनि वक्री अवस्था में रहेंगे, फिर कुंभ राशि में 30 जून 2024 तक शनि मार्गी अवस्था में रहेंगे। जब कोई ग्रह किसी राशि में रहते हुए सीधी चाल से चलता है तो उसे मार्गी कहते हैं। वर्तमान में शनिदेव अपनी स्वयं की राशि कुंभ में हैं। ऐसे में मकर, कुंभ और मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती है जबकि कर्क और वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है।

इन राशियों को मिलेगा लाभ

वृषभ राशि : शनि का मार्गी होना जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है। इस अवधि में जातकों को व्यवसाय और व्यापार में लाभ प्राप्त होने के योग है। हर क्षेत्र में लाभ प्राप्त हो सकता है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अनुकूल समय है, उन्हें भी इस दौरान सफलता प्राप्त हो सकती है। जीवन में सुख, समृद्धि अथवा शांति की प्राप्ति होती है।

मिथुन राशि : शनि की सीधी चाल से मिथुन राशि के जातकों को फल प्राप्त हो सकता है। भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। अवधि में माता-पिता की देखभाल करने से लाभ मिलेगा। पिता से धन प्राप्ति के भी संयोग बन रहे हैं। इस दौरान आपको मेहनत का पूरा फल मिलेगा। पिता और पैतृक संपत्ति से लाभ मिलेगा। व्यापार से जुड़े लोगों के लिए शनि मार्गी अनुकूल रहने वाला है।धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं, अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है।

तुला राशि : तुला राशि के लिए शनि मार्गी शुभ साबित हो सकता है। इस दौरान उन्हें कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। जातकों को जीवन में खुशियां मिलेंगी। इसके साथ संतान सुख के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। शनि मार्गी के दौरान कुछ खुशखबरी भी प्राप्त हो सकती है। कारोबारियों को मुनाफा होने की संभावना है। आमदनी में वृद्धि होने की भी संभावना है। समय बहुत शुभ है,आमदनी में वृद्धि होने की भी संभावना है।

धनु राशि : जातकों के लिए शनि मार्गी शुभ साबित हो सकता है। इस दौरान जातकों को नौकरी के क्षेत्र में नए अवसर प्राप्त होंगे और पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं। इसके साथ-साथ नई जिम्मेदारियां भी मिल सकती हैं, जिनका लाभ भविष्य में हो सकता है।  छात्रों के लिए समय बहुत महत्वपूर्ण है। इस समय की गई मेहनत का सकारात्मक परिणाम दिखाई देगा।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News