Shukra Vakri : शुक्र सिंह राशि में हुए वक्री, इन 5 राशियों पर जमकर बरसेगी कृपा, धनलाभ-सफलता के प्रबल योग, शनि के साथ बनाएंगे ये खास राजयोग

Pooja Khodani
Updated on -
grah gochar 2024

Shukra Vakri/Khappar Rajyog : वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को धन, विलासिता, वैभव, ऐश्‍वर्य, प्रेम, सौंदर्य, रोमांस का कारक माना गया है। शुक्र की महादशा सबसे ज्‍यादा 20 साल तक चलती है, जिनकी कुंडली में शुक्र की महादशा शुभ हो उनके लिए ये 20 साल शानदार होते हैं ।कहते है कि जिनकी कुंडली में शुक्र ग्रह उच्‍च का हो, उनकी किस्‍मत धन-दौलत, ऐश्‍वर्य और प्रेम के मामले में शानदार होती है।

शुक्र सिंह में हुए वक्री, खप्पर योग का निर्माण

ज्योतिष शास्त्र के अऩुसार, भौतिक सुख, विलासता, धन के कारक ग्रह शुक्र 23 जुलाई 2023 को सुबह 07.02 मिनट पर सिंह राशि में वक्री हो गए है और अब वे 7 अगस्त 2023 की सुबह कर्क में एंट्री लेंगे और 4 सितंबर सुबह 06 तक रहेंगे। 4 सितंबर 2023 की सुबह 6:17 बजे फिर से शुक्र वक्री से मार्गी अवस्था में आएंगे और फिर 2 अक्टूबर 2023 को 00:45 बजे सिंह राशि में गोचर करेंगे, जो कई राशियों के लिए शुभ होगा।

ज्योतिष के अनुसार, 18 जुलाई से अधिक मास की शुरुआत हो चुकी है और इसका समापन 16 अगस्त को हो जाएगा। इस अवधि में कई प्रकार के योग एवं राजयोग का निर्माण होगा, जिनका सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान खप्पर योग का भी निर्माण हो रहा है। यह योग पांच बुधवार और पांच बृहस्पतिवार के साथ शुक्र व शनि का वक्री होने से बनेगा। आपको बता दें कि शनि और शुक्र ग्रह में मित्रता का भाव है। इसलिए इस योग का प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर देखने को मिलेगा। लेकिन 3 राशियां  मेष मिथुन और वृषभ ऐसी हैं, जिनको इस समय आकस्मिक धनलाभ और भाग्योदय के योग बन रहे हैं।

जानिए कब बनता है खप्पर योग

ज्योतिष के अनुसार, अधिकमास (सावन माह) (2 अगस्त से 31 अगस्त) में पांच बुधवार, पांच बृहस्पतिवार के साथ शुक्र व शनि का वक्री होना खप्पर योग बनाता है। वैसे तो यह सभी के लिए अशुभ माना गया है परन्तु कुछ राशियों के लिए यह शुभ साबित होगा।खप्पर योग मिथुन, कर्क, कन्या, वृश्चिक तथा मीन राशि के लिए अशुभ रहेगा। इन राशि वाले जातकों को अगले 40 दिन तक सही तरह से ध्यान रखने की जरूरत है अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

जानिए राशियों पर क्या पड़ेगा असर

तुला राशि : शुक्र का वक्री होना तुला राशि के जातकों को लाभप्रद साबित हो सकता है। बिजनेस के लिए समय अनुकूल है। काम- कारोबार में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा लोगों का प्रमोशन हो सकता है। नया काम शुरू करने के लिए समय अच्छा है। शुक्र की वक्री चाल से आपकी फाइनेंशियल लाइफ अच्छी रहेगी।लोग आपके कार्य से प्रसन्न होंगे। अच्छी नौकरी की तलाश पूरी होगी। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी सफलता हासिल होगी। वैवाहिक और पारिवारिक जीवन सामान्य नहीं रहेगा। स्वास्थ्य के लिए विशेष फलदायी साबित होगा। आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे जिसका लाभ आपको कार्यक्षेत्र में भी मिलेगा।

वृश्चिक राशि : वक्री शुक्र के कारण आपका भाग्य चमक सकता है। नौकरीपेशा लोगों को अचानक प्रमोशन का लाभ मिल सकता है आय में वृद्धि के योग बनेंगे। आप पहले से अधिक बचत कर पाएंगे, बिजनेस करने वाले लोग अपनी योजनाओं को लागू करेंगे, जिससे मुनाफा होगा।
शुक्र के इस गोचर से आपको करियर में अपनी मेहनत के अनुसार फल प्राप्त होंगे। नवम भाव में शुक्र की स्थिति जातकों के लिए अधिक खर्चे ला सकती है और यात्रा के दौरान धन हानि की भी संभावना हो सकती है। जब रिश्तों की बात आती है, तो इन जातकों को अपने जीवन साथी के साथ सामंजस्य की कमी देखने को मिल सकती है क्योंकि विवाद होने की संभावना है।

वृषभ राशि : वक्री होने से घर में खुशियां आएंगी। कोई मांगलिक कार्यक्रम भी हो सकता है। नई गाड़ी की खरीद करने में सक्षम होंगे।नौकरीपेशा लोगों के लिए समय उत्तम रहेगा। बिजनेस में मुनाफे के योग है।प्रापर्टी से जुड़ी परेशानी के लिए कोर्ट के चक्कर लग सकते हैं। शुक्र की वक्री चाल आपको नौकरी और व्यवसाय दोनों में सफलता दिलाएगी। अचानक कहीं से बड़ा धन प्राप्त हो सकता है। कार्यस्थल पर अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको बड़ी जिम्मेदारी मिलने की संभावना है। अगर आप नौकरी बदलना चाहते हैं तो इसमें भी आपको सफलता मिलेगी। कोर्ट कचहरी के मामलों में धन खर्च होने की ज्यादा संभावना है।बिजनेस में आपको काम के सिलसिले में किसी लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है।  विदेश में रहने से अच्छा धन लाभ होगा।

मेष राशि : शुक्र के वक्री होने से आपकी राशि के जातकों पर शुभ प्रभाव पड़ सकता है। बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमाने का अवसर मिल सकता है, जिससे आर्थिक तरक्की होगी. निवेश करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है।धन के दाता शुक्र ग्रह का उदित होना मेष राशि के जातकों को लाभदायक सिद्ध हो सकता है। भौतिक सुखों की प्राप्ति हो सकती है। वाहन और प्रापर्टी खरीद सकते हैं। फंसे हुए धन की प्राप्ति हो सकती है। शादीशुदा लोगों का वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। पार्टनरशिप के काम में अच्छी सफलता मिल सकती है। शुक्र का वक्री होने से आपकी पर्सनालिटी लोगों को आकर्षित करेगी और करियर के लिहाज से नाम और दाम दोनों आपको मिलेंगे।

मिथुन राशि : आप लोगों के लिए शुक्र ग्रह उदित होना अनुकूल सिद्ध हो सकता है। आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। फिजूल खर्चों पर रोक लगेगी। संतान से जुड़ा कोई समाचार मिल सकता है। प्रेम- संबंधों में आपको सफलता मिल सकती है। धन लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम संबंध अच्छे होंगे और ऑफिस में सहयोगियों की मदद मिलेगी। यात्रा और धनलाभ के योग बनेंगे। आय में वृद्धि होने की संभावना बन सकती है। कार्यक्षेत्र में भी तरक्की पाने के विभिन्न अवसर प्राप्त होंगें। बिजनेस में आपको किसी विदेशी स्रोत या महिला मित्र से विशेष लाभ मिलने की उम्मीद है।प्यार में हैं तो आपको आपने पार्टनर का साथ प्राप्त होगा।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं,पंचांग और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News