Rajyog 2023 : 4 राशियों के लिए बेहद लकी साबित होंगे ये 2 राजयोग, बढ़ेगा मान-सम्मान, बरसेगी कृपा, नौकरी-समृद्धि-सफलता-धनलाभ के योग

Pooja Khodani
Updated on -
grah gochar Rajyog

Mercury-Sun Conjunction/Rajyog : ग्रहों को ‘राजकुमार’ बुध 8 जुलाई को चंद्रमा के स्वामित्व वाली कर्क राशि में प्रवेश करने जा रहे है, जिससे भद्र और बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा। लेकिन इसके पहले बुध और सूर्य ने मिलकर मिथुन राशि में बुधादित्य और विपरीत राजयोग का निर्माण किया है, चुंकी बुध के मिथुन राशि में प्रवेश के साथ, सूर्य पहले से ही इस राशि में मौजूद है, जिसका कई जातकों को शुभ फल मिलने वाला है।वैदिक ज्योतिष में बुधादित्य राजयोग और विपरीत राजयोग दोनों ही बहुत शुभफल देने वाले माने जाते हैं।

बुध-सूर्य की युति से बनता है यह राजयोग

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य योग बनता है। बुधादित्य योग कुंडली के जिस भाव में मौजूद रहता है उसे वह मजबूत बना देते है। कुंडली में बुध और सूर्य के एक साथ होने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। सौरमंडल में सूर्य के सबसे नजदीक बुध ग्रह ही होता है, ऐसे में कुंडली में बुध और सूर्य ज्यादातर समय एक साथ ही दिखाई देते हैं। वही विपरीत राजयोग का निर्माण तब होता है, जब छठी और 12वीं भाव के स्वामी एक दूसरे से संबंध स्थापित करते हैं। ऐसा तब होता है जब छठे घर का स्वामी आठवें और बारहवें भाव के स्वामी के साथ संबंधित हो, वहीं तीसरे घर में छठवीं के स्वामी की अंतर्दशा के प्रभाव से इस राजयोग का निर्माण होता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)