Astro Tips: सावन में भोलेनाथ को अर्पित करें यह 4 फूल, बरसेगी महादेव की कृपा

भोलेनाथ अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूल बताते हैं जो सावन के अवसर पर आपको शिवजी को अर्पित करने चाहिए।

Astro Tips

Astro Tips: भगवान भोलेनाथ हमेशा ही अपने भक्तों के सारे दुख को हर कर जीवन में सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। कहा जाता है कि भोले को प्रसन्न करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती। एक लोटा जल अर्पित करने मात्र से देवाधिदेव शिव का आशीर्वाद अपने भक्तों पर बरसने लगता है।

सावन के महीने में शिव पूजन का विशेष महत्व बताया गया है। न केवल सावन के सोमवार बल्कि सभी दिनों में भोलेनाथ की विशेष पूजन अर्चन की जाती है। सावन में की जाने वाली शिवपूजन का विशेष महत्व भी है और इसका फल भी प्राप्त होता है। आज हम आपको ऐसे चार फूल बताते हैं जो सावन में आपको भगवान शिव की पूजन करते समय अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं।

कनेर

मान्यताओं के मुताबिक भगवान शिव को कनेर का फूल बहुत प्रिय है। इस फूल से भगवान की पूजन करने का जिक्र धार्मिक ग्रंथों में भी दिया गया है।

शमी

शमी का फूल भी भोलेनाथ को बहुत प्रिय है। ये पौधा भगवान को बहुत प्रिय है। सावन में यदि शमी का पौधा लगाया जाता है तो भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। इसका फूल अर्पित करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है।

ब्रह्म कमल

धार्मिक ग्रंथों में दिए गए उल्लेख के मुताबिक भगवान शिव ने ब्रह्म कमल से गणेश जी पर जल छिड़क कर उन्हें जीवित किया था। इसे जीवन देने वाला पुष्प कहा जाता है। ये भोलेनाथ को बहुत ज्यादा प्रिय है।

अपराजिता

अपराजिता का पौधा हिंदू धर्म में काफी शुभ माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि भोलेनाथ को अगर अपराजिता के फूल अर्पित किए जाते हैं तो व्यक्ति की सारी मनोकामना पूरी होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News