Astro Tips: भोलेनाथ को भोग में अर्पित करें ये 5 चीजें, बरसेगी महादेव की कृपा

भोलेनाथ की पूजन से व्यक्ति के सारे दुख दूर हो जाते हैं और वह सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त करता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि भोलेनाथ को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: भोलेनाथ की पूजा साल भर की जाती है लेकिन सावन माह में पूजन अर्चन करने का विशेष महत्व माना गया है। सावन का महीना भोलेनाथ के साथ-साथ उनकी पत्नी देवी पार्वती को भी समर्पित है। सावन के सोमवार पर विशेष तौर पर व्रत रखा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह व्रत अविवाहित और वह दोनों महिलाओं की इच्छा पूर्ति करता है।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस महीने में जो भी भक्त भोलेनाथ की सच्चे मन से पूजा करता है। भोलेनाथ उससे प्रसन्न होकर उसे मनचाहा आशीर्वाद प्रदान करते हैं। अगर आप भी सामान के महीने में भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें पांच चीजों का भोग लगा सकते हैं। चलिए आपको इस बारे में जानकारी देते हैं।

मालपुआ

मालपुआ भोलेनाथ को भोग के रूप में अर्पित किया जा सकता है। यह सूजी, दूध, खोया, सौंफ के बीज, नारियल और केले के पेस्ट से बनाया जाता है। घी में डीप फ्राई कर बनाया गया यह व्यंजन महादेव को प्रिय है।

मखाना खीर

मखाना सात्विक खाने का हिस्सा है। सावन माह में सात्विक पूजन का विशेष महत्व माना गया है इसलिए आप भोग के रूप में मखाना खीर चढ़ा सकते हैं। इसे बनाने के लिए दूध में सूखे मेवे और चीनी के साथ मखाने डाले जाते हैं। इससे पहले भगवान शिव को अर्पित करें इसके बाद प्रसाद के रूप में ग्रहण करें।

शिंगारा शीरा

सिंघाड़े के आटे से तैयार होने वाला यह शीरा यानी की हलवा भोलेनाथ को भोग के रूप में चढ़ाने का विशेष महत्व है। इसमें इलायची और सूखे मेवे भी डाले जा सकते हैं।

बादाम हलवा

बादाम को छीलकर पेस्ट बनाकर इसका हलवा तैयार किया जाता है इसे मीठा करने के लिए शक्कर डाली जाती है। इलायची और सूखे मेवे का प्रयोग भी किया जा सकता है।

साबूदाना खीर

साबूदाना खीर का भोग भी भोलेनाथ को लगाया जा सकता है। इसमें दूध, चीनी, सूखे मेवे भी डाले जाते हैं। ये खीर काफी आसानी से बन जाती है। इसे व्रत में भी खाया जा सकता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News