Gem Astrology: बीमारियों को दूर भगाने में कारगर है ये 5 रत्न, भाग्य के साथ स्वास्थ्य भी बनाते हैं बेहतर

Gem Astrology: रत्न हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करते हैं। रत्नों की सहायता से न सिर्फ ग्रहों की स्थिति ठीक की जा सकती है बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर बनाया जा सकता है।

Ratna Shastra

Gem Astrology: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन से जुड़े अलग-अलग पहलुओं के बारे में गहरी जानकारी देने का काम करती है। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति के जीवन से जुड़ी सभी तरह की चीजों के बारे में आसानी से जानकारी निकाली जा सकती है। अक्सर राशि और ग्रहों के हिसाब से गणना की जाती है।

हालांकि, ज्योतिष में केवल राशि ही नहीं बल्कि अन्य माध्यमों के जरिए भी व्यक्ति के जीवन के बारे में पता किया जा सकता है। अंक शास्त्र और रत्न शास्त्र जैसी चीज ज्योतिष का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। रत्न शास्त्र में कुछ ऐसे रत्नों की जानकारी दी गई है। जिन्हें धारण करने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं।

रत्न शास्त्र में उल्लेखित हर रत्न की अपनी विशेषता है। यह ग्रहों पर अलग-अलग तरीके से असर डालने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको पांच ऐसे रत्न बताते हैं, जिनकी मदद से बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। बहुत सी बीमारियों में यह काफी कारगर साबित होते हैं।

माणिक्य

अगर आप स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आपको माणिक्य धारण करना चाहिए। यह हमेशा तांबे या फिर स्वर्ण में धारण किया जाता है। हृदय रोग के मामले में यह लाभकारी साबित होता है। इससे व्यक्ति की हड्डियां भी कमजोर नहीं होती है।

मूंगा

मूंगा एक ऐसा चमत्कारी रत्न है जो व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करता है। इसे सिर दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है। इसे तांबे में पहनने की सलाह दी जाती है।

पन्ना

पन्ना का संबंध बुध ग्रह से होता है और यह कुंडली में बुध की स्थिति को सुधारने का काम करता है। अगर त्वचा संबंधित परेशानी हो रही है तो पन्ना धारण करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

नीलम

नीलम का संबंध शनि ग्रह से है और एक कुंडली में शनि की स्थिति को मजबूत बनाता है। इसे पहनने से दुर्घटनाओं की आशंका टल जाती है। यह बहुत प्रभावशाली है और धारण करते ही असर दिखना शुरू कर देता है। जिन लोगों को मानसिक तनाव की समस्या है उन्हें यह जरूर पहनना चाहिए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News