Gemology: इन 5 राशियों की किस्मत चमका देता है सोना, ये लोग ना करें धारण

रत्न शास्त्र ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है। इसमें दिए गए रत्नों को धारण कर व्यक्ति जीवन की परेशानियों से छुटकारा पा सकता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Gemology

Gemology: हिंदू धर्म में ज्योतिष को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है। ज्योतिष में कई सारे नियम धर्म और कायदे बताए गए हैं, जो व्यक्ति के जीवन की सारी परेशानियों को दूर कर सकते हैं और दुख समृद्धि लाते हैं। ज्योतिष एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग भागों में विभाजित है।

रत्न शास्त्र ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है। जिसमें कई रत्नों का उल्लेख दिया गया है। रत्न शास्त्र में जितने भी रत्न बताए गए हैं वो ग्रहों से संबंधित होते हैं। ग्रह व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर करने का काम करते हैं। सोना भी इस तरह का रत्न ही है, जिसे हर कोई पहनना पसंद करता है।

समय के साथ सोने की कीमत भी बढ़ती चली जा रही है और कुछ लोगों के लिए तो इसे खरीदना सपना हो गया है। ज्योतिष की माने तो ऐसी कुछ राशियां हैं, जिनके लिए सोना काफी शुभ होता है और कुछ राशि के लोगों को इससे नहीं पहनना चाहिए। चलिए आपको इनके बारे में जानकारी देते हैं।

सिंह

सिंह राशि वाले लोगों के लिए सोना भाग्यशाली माना गया है। यह अग्नि तत्व की राशि है जिसका स्वामी सूर्य होता है। अगर यह लोग सोना पहनते हैं तो इन्हें करियर में काफी सफलता मिलती है। सोने के प्रभाव से यह जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल करते हैं और इन्हें कभी धन की कमी नहीं होती।

तुला

तुला राशि के लोगों को सोना पहनना चाहिए। सोना पहनने से इन लोगों को सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं। इन लोगों के जीवन में धान का अभाव नहीं होता। इन्हें सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है।

कन्या

कन्या राशि के जो लोग सोना पहनते हैं उनके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है। सोना पहनने से करियर में सफलता मिलती है। जो लोग धन संबंधी परेशानी से घिरे हैं यह उनकी परेशानी दूर करता है।

मकर

मकर राशि के लोगों को सोने के आभूषण पहनना चाहिए। इन लोगों के लिए सोने के आभूषण भाग्यशाली होते हैं। इन्हें पहनने से जीवन से नकारात्मकता दूर चली जाती है। आर्थिक स्थिरता के लिए सोना अवश्य पहनना चाहिए।

मीन

मीन राशि के लोगों के लिए भी सोना काफी शुभ माना गया है। ज्योतिष में दी गई जानकारी के मुताबिक अगर मीन राशि के लोग सोना पहनते हैं तो उनके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती है। यह जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं और आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है।

ये लोग ना पहनें सोना

रत्न शास्त्र के मुताबिक कुछ राशियों को सोना नहीं पहनना चाहिए। वृषभ, मिथुन, वृश्चिक, और कुंभ राशि के लोगों के लिए सोना शुभ परिणाम नहीं देता है। इन लोगों को सोना पहनने से बचना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News