Numerology: बुद्धिमान और जिज्ञासु किस्म के होते हैं इन 3 तारीखों में जन्में लोग, इन्हें पसंद होता है सीखना

अंक ज्योतिष के हर अंक का अपना महत्व है, जो व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारी देता है। चलिए आज हम आपको मूलांक 6 के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: अंक ज्योतिष का हिंदू धर्म में काफी खास महत्व माना गया है। यह एक ऐसी विद्या है, जिसमें व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों के आधार पर गणना की जाती है। जब भी व्यक्ति के जीवन, भविष्य या फिर व्यक्तित्व के बारे में कोई जानकारी निकालना होती है। तो जन्मतिथि से निकले अंको को देखकर सब कुछ पता किया जाता है।

अंक ज्योतिष में जन्म तिथियों को जोड़कर जो अंक निकाले जाते हैं वह 1 से 9 के बीच होते हैं। इसके हर एक अंक का अपना विशेष महत्व होता है। इन सारे अंकों का संबंध ग्रहों से होता है। 9 ग्रह जिस तरह की चाल चलते हैं, वैसा प्रभाव हर एक अंक वाले व्यक्ति पर पड़ता है। चलिए आज हम आपको मूलांक 6 के विषय में जानकारी देते हैं।

मूलांक 6

जिन लोगों का जन्म महीने की 6,15 और 24 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 6 कहलाता है। जब आप इन तारीखों के अंकों को आपस में जोड़ेंगे तो आपको उत्तर यही प्राप्त होगा।

शुक्र है स्वामी

मूलांक 6 के लोगों का स्वामी ग्रह शुक्र है जो इनके जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करने का काम करता है। इस मूलांक के लोग काफी शांत स्वभाव के होते हैं और दूसरों से अच्छी तरह पेश आना पसंद करते हैं। यह सब कुछ शुक्र के प्रभाव की वजह से होता है।

सोच समझ कर बोलना

इस मूलांक के लोगों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बेवजह और हर जगह बोलना पसंद नहीं करते। यह वही बोलते हैं जहां जरूरत होती है।

पढ़ना होता है पसंद

मूलांक 6 के लोगों को पढ़ना काफी पसंद होता है। यह लोग ज्यादातर अकेले रहना पसंद करते हैं और भीड़भाड़ के बीच रहना इन्हें बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता।

बुद्धिमान और जिज्ञासु

मूलांक 6 के लोग जिज्ञासु और बुद्धिमान किस्म के होते हैं। ज्ञान प्राप्त करने के लिए यह हमेशा उत्सुक रहते हैं और नई-नई चीजों को सीखना पसंद करते हैं। बात और मुद्दा कोई सा भी हो यह गहराई तक जाते हैं। अगर कोई समस्या हुई है तो उसे भी यह अच्छे तरीके से समझते हैं और उसका समाधान निकालते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News