बुध-सूर्य की युति और विशेष राजयोग : ये 5 राशि वाले होंगे मालामाल, करियर से लेकर व्यापार में तरक्की, अपार धनलाभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों के राजकुमार बुध 20 फरवरी को कुंभ राशि में प्रवेश कर गए हैं। जहां शनि और सूर्य पहले से ही विराजमान है। इस दौरान शनि बुध और सूर्य बुध की युति बन गई है और बुधादित्य राजयोग का भी निर्माण होगा है, जो 5 राशियों को विशेष लाभ मिल सकता है। आइए जानते हैं बुध गोचर और राजयोग से किन राशियों को मिलेगा लाभ…

Pooja Khodani
Published on -
rajyog 2024

Budh in Kumbh/Budhaditya Rajyog: वैदिक ज्योतिष के मुताबिक, हर एक ग्रह एक निश्चित समय अंतराल के बाद एक से दूसरी राशि में प्रवेश करता है, जिसका मानव जीवन से लेकर पृथ्वी पर विशेष प्रभाव पड़ता है। इसी क्रम में ग्रहों के राजकुमार बुध ने 20 फरवरी को शनि की राशि कुंभ में गोचर किया है, जो 5 राशियों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है।

ज्योतिष के मुताबिक, 13 फरवरी को ग्रहों के राजा सूर्य भी कुंभ में प्रवेश कर गए है और शनि पहले से ही यहां विराजमान है, ऐसे में बुध सूर्य की युति से बुधादित्य राजयोग और कुंभ में शनि, बुध और सूर्य के साथ आने से त्रिग्रही योग बनेगा।बुध मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं, इन्हें नौकरी, कारोबार, बुद्धि, शिक्षा और ऐश्वर्या का कारक माना जाता है, ऐसे में शनि की राशि में बुध के प्रवेश से कई राशियों को विशेष फल की प्राप्ति होने वाली है।

कुंडली में बुधादित्य राजयोग का बड़ा महत्व

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आदित्य का मतलब सूर्य से होता है इस तरह से जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य राजयोग बनता है। बुधादित्य योग कुंडली के जिस भाव में मौजूद रहता है उसे वह मजबूत बना देते है। कुंडली में बुध और सूर्य के एक साथ होने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुधादित्य योग बनता है उसे धन, सुख-सुविधा, वैभव और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

बुधादित्य राजयोग और 5 राशियों को विशेष लाभ

मेष राशि : बुध के कुंभ राशि में गोचर और बुधादित्य राजयोग बनने जातकों को अपार लाभ मिलेगा। करियर में नए अवसर और पदोन्नति के प्रबल योग है। विदेश से नौकरी के ऑफर आ सकते है। पार्टनर और आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। बेरोजगारों को नौकरी के प्रस्ताव मिल सकते है।कार्यों में सफलता हासिल हो सकती है। बिजनेस में खूब लाभ मिलने वाला है।आय के साधन बढ़ेंगे। परिवार में आपसी संबंध और मजबूत होगा। विद्यार्थियों और प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय और बेहतरीन रहेगा। मांगलिक कार्यों में भाग ले सकते है। संतान की तरफ कोई गुड न्यूज मिल सकती है।

मिथुन राशि : कुंभ राशि में सूर्य बुध की युति और बुधादित्य राजयोग का बनना जातकों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। किस्मत का साथ मिलेगा।काम कारोबार के सिलसिले में यात्रा पा जा सकते हैं। व्यापार में कोई बड़ी डील फाइनल कर सकते हैं। घर और परिवार में मांगलिक और धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।करियर में प्रमोशन के साथ अन्य लाभ प्राप्त हो सकते हैं। साहस पराक्रम की वृद्धि होगी। राजनीति वालों के लिए भी समय अच्छा रहने का अनुमान है।

सिंह राशि : कुंभ में शनि, सूर्य और बुध के आने से विशेष फल की प्राप्ति होगी और तीनों ग्रहों का आर्शीवाद मिलेगा। भाग्य साथ देगा। शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की पाएंगे। छात्रों के लिए समय उत्तम साबित होगा, परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी और ससुराल पक्ष से भी सहयोग मिलेगा। व्यापार में धनलाभ के साथ कोई नई डील मिल सकती है। विदेश यात्रा पर जा सकते है।

वृषभ राशि : कुंभ राशि में बुधादित्य राजयोग जातकों के लिए लकी सिद्ध हो सकता है। काम कारोबार में प्रसिद्धि और पदोन्नति मिलेगी। विदेश यात्रा पर जाने के योग हैं। पिता-पुत्र के बीच अच्छा तालमेल बनेगा। घर परिवार में सुख-समृद्धि आएगी।सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। हर कार्य में सफलता मिलेगी।सरकारी कामों में सफलता मिलेगी। भाग्य का साथ मिलेगा।

कुंभ राशि : कुंभ राशि में सूर्य बुध की युति और बुधादित्य राजयोग का बना जातकों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है। करियर में तरक्की मिलने के योग बनेंगे। अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिल सकते है ।समाज में मान- सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति हो सकती है। नौकरीपेशा को पदोन्नति और वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है। बिजनस में अच्छा लाभ कमाएंगे। अपना नया काम शुरू कर सकते हैं।मेहनत से उच्च सफलता प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को सफलता मिलेगी।शनि का विशेष आर्शावाद प्राप्त होगा।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News