Ratna Shastra: माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है ये रत्न, धारण करने वाले पर बरसने लगता है धन

ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर होता है। इनकी स्थिति को अनुकूल बनाने के लिए रत्नों का विशेष महत्व माना गया है। चलिए आज माता लक्ष्मी से जुड़े रत्न के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। किसी भी व्यक्ति को धन संबंधी आर्थिक परेशानी होती है तो उसे माता लक्ष्मी की पूजन करने की सलाह दी जाती है। जो व्यक्ति माता की पूजन करता है उसे आर्थिक स्थिति में लाभ भी देखने को मिलता है।

अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है या आप धन संबंधी परेशानी का सामना कर रहे हैं। तो माता लक्ष्मी की पूजन करने के अलावा आप एक रत्न भी पहन सकते हैं। जिसका संबंध देवी लक्ष्मी से बताया गया है। चलिए आपको इसके संबंध में जानकारी देते हैं।

माता लक्ष्मी को प्रिय है स्फटिक

ज्योतिष के मुताबिक स्फटिक एक ऐसा रत्न है जो माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है। अगर इसे सही तरीके से धारण कर लिया जाए तो व्यक्ति को माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और उसकी धन संबंधी समस्या दूर हो जाती है। यह एक ऐसा पत्थर है जो पारदर्शी होता है और इसका कोई रंग नहीं होता। मान्यताओं के मुताबिक माता लक्ष्मी इसे अपने कंठ में पहनती हैं इसलिए इसे कंठ हार के नाम से भी पहचाना जाता है।

होंगे ये लाभ

  • स्फटिक की माला पहनना काफी शुभ माना गया है। जो जातक इसे पहनता है उसे माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।
  • स्फटिक पहनने वाले व्यक्ति को कभी भी धन की कमी नहीं होती और उसकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है।
  • यह रत्न पारिवारिक कलह को दूर करता है और घर में सुख, शांति और समृद्धि लेकर आता है।
  • अगर आप आर्थिक लाभ चाहते हैं तो आपके घर की तिजोरी में इस फाटक की माला रखनी चाहिए। इतना ध्यान रहे कि इसके लिए तिजोरी दक्षिण दिशा में रखें और उसका मुख्य उत्तर की ओर होना चाहिए।

इन नियमों का रखें ध्यान

  • इस रत्न को धारण करने के लिए शुक्रवार या बुधवार का दिन सबसे अच्छा माना गया है।
  • इसे आप माला के अलावा अंगूठी के रूप में भी धारण कर सकते हैं।
  • इसे धारण करने के लिए पहले गंगाजल से शुद्ध कर लें और माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें।
  • माता के चरणों में रखने के बाद लक्ष्मी मंत्र का जाप करें और इसे धारण करें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News