Vastu Tips: दीवार पर भूलकर भी इस दिशा में ना लगाएं घड़ी, अपनाएं वास्तु से जुड़े ये उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हर चीज को लेकर नियम बताएं गए हैं। इसमें घड़ी लगाने को लेकर भी कुछ खास नियम बताए गए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि दीवार पर घड़ी लगाने की सही दिशा क्या है।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है। इसलिए इसमें घर में रखी हर चीज के लिए एक निश्चित दिशा बताई गई है। वास्तु शास्त्र में घड़ी लगाने को लेकर भी कुछ खास नियम बताए गए हैं। दीवार पर टंगी घड़ी आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डालती है। इसलिए घर या दफ्तर में घड़ी लगाने से पहले इसकी सही दिशा जानना बहुत जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं दीवार पर घड़ी लगाने की सही दिशा क्या है।

घड़ी से जुड़े वास्तु के नियम

  • वास्तु के अनुसार घड़ी अगर दक्षिण दिशा में लगा है तो ये बहुत अशुभ माना जाता है। दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने पर घर के सदस्यों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उनका कोई भी काम समय पर नहीं होता है।
  • अगर आप भी घड़ी लगा रहे है तो इस बात का ध्यान रखें कि घड़ी को कभी भी किसी दरवाजे के ऊपर नहीं लगानी चाहिए। वास्तु में बताया गया है कि ऐसा करने से दरवाजे के नीचे से गुजरने वाले व्यक्ति का समय खराब होने लगता है।
  • घड़ी को लगाते समय उसकी दिशा को ध्यान में रखें। दक्षिण दिशा के साथ साथ घड़ी को पश्चिम दिशा में भी लगाना अच्छा नहीं माना जाता है। इन दिशाओं में घड़ी लगाने से घर में रहने वाले व्यक्ति के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • अगर आप अपने घर या ऑफिस में घड़ी लगा रहें है तो इसे पूर्व दिशा में लगाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में घड़ी लगाने को बहुत शुभ माना जाता है। वहीं ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है जिससे परिवार के सदस्यों की तरक्की होती है।
  • अगर आप घड़ी को ड्राइंग रूम या बेडरूम में लगा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि अंदर जाते ही घड़ी पर नजर जाए। वास्तु शास्त्र में इसे अशुभ माना जाता है।
  • वहीं दीवारों पर लगी घड़ी को भी साफ करना जरूरी है उसपर कभी भी धूल-मिट्टी नही जमने देना चाहिए। अगर आप मधुर संगीत बजने वाली घड़ी लगा रहे हैं तो इसे घर के मुख्य हॉल में लगाना चाहिए वास्तु शास्त्र में इसे शुभ माना जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News