Vastu Tips: आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए घर में रखें ये चीजें, जरूर अपनाएं ये वास्तु उपाय

Vastu Tips: घर में आर्थिक तंगी होने की एक वजह वास्तु दोष भी होता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजें बताई गई है जिन्हें घर में रखने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।

Vastu Tips: अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान है तो वास्तु के कुछ उपाय अपनाकर आप इसे दूर कर सकते हैं। वास्तु के अनुसार घर में कुछ चीजों को रखने से आप आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकते है। दरअसल वास्तु शास्त्र सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा पर आधारित है। यहीं सकारात्मक ऊर्जा घर में सुख-समृद्धि लाती है जबकि नकारात्मक ऊर्जा जीवन में परेशानी।

पिरामिड दूर करता है वास्तु दोष

पिरामिड का वास्तु शास्त्र में खास महत्व होता है। इसे घर में रखने से वास्तु संबंधी दोष दूर होते हैं। वहीं घर में चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड रखने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। जब भी पिरामिड को घर में रखें तो इसे ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहां घर के सारे सदस्य एक साथ बैठते हों।

घर में रखें पंचमुखी हनुमान

वास्तु के अनुसार घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए और आर्थिक स्थिति को मजबूत रखने के लिए घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या फोटो जरूर रखनी चाहिए। वहीं इसे रखते समय दिशा का भी ध्यान रखें। पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर दक्षिण-पश्चिम दिशा में होनी चाहिए। इसकी रोजाना पूजा करने से दरिद्रता दूर होती है।

लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर से दूर होगी पैसे की कमी

घर में जहां आपका पूजा स्थल हो वहां पर मां लक्ष्मी के पद्म चिह्न और भगवान कुबेर की तस्वीर रखना शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी धन की देवी मानी जाती हैं वहीं भगवान कुबेर धन-समृद्धि के देवता हैं। वास्तु में बताया गया कि घर के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर रखने से पैसे की कमी दूर हो जाती है। इसके साथ ही सुख समृद्धि बनी रहती है।

पानी की सुराही रखना होता है शुभ

वास्तु शास्त्र में घर में पानी से भरी सुराही रखना शुभ माना जाता है। आप इसकी जगह छोटा घड़ा भी रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि इस घड़े में पानी जरूर हो। वहीं इसे घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए क्योंकि ये बहुत शुभ माना जाता है। घर में इसे रखने से धन का आगमन बना रहता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News