Basant panchami पर मां सरस्वती को ऐसे करें प्रसन्न, जानें चौघड़िया, मुहूर्त और खास मंत्र

basant panchami 2023

Basant Panchami 2023 : हिन्दू धर्म में वसंत पंचमी का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। इस दिन विद्या की देवी माता सरस्वती की पूजा की जाती है। इसी के साथ वसंत ऋतु का आगमन हो जाता है। इस त्योहार का महत्व विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्यादा है। माह महीने की पंचमी तिथि को सरस्वती पूजा मनाया जाता है। इसे होली के शुरू होने का संकेत भी मिलता है। इस दिन पीला और सफेद रंग का वस्त्र पहनना बहुत शुभ माना जाता है।

इस साल यह त्योहार इस साल 26 जनवरी यानी कल के दिन पड़ रहा है। वास्तु शास्त्र में भी इस दिन को काफी खास बताया गया है। इस दिन से शुभ कार्य की भी शुरुआत हो जाती है। साथ ही इस दिन किए गए कार्य साल भर फल प्रदान करते हैं। आज हम आपको इस दिन का शुभ मुहूर्त और दिन-रात का चौघड़िया, सरस्‍वती मंत्र, पूजन विधि सब बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।