Bhog Lagane ke Niyam: भगवान को भोग लगाते समय इन नियमों का करें पालन, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Bhog Lagane ke Niyam

Bhog Lagane ke Niyam : भगवान की पूजा करते समय भोग लगाना एक प्रमुख धार्मिक प्रथा है। जिसे हर घर पर पालन किया जाता है। लोग विधिवत रुप से भगवान को भोग लगाते हैं। अधिकांश लोग भगवान को पूजा करते समय विशेष पकवान बनाकर भोग लगाते हैं। सभी भगवान को अलग-अलग प्रकार के भोग अर्पित किए जाते हैं ताकि वो प्रसन्न रहें। साथ ही, घर पर उनकी कृपा दृष्टि बनी रहे लेकिन कई बार जल्दबाजी या नियम ना पता होने के कारण लोग भोग लगाते वक्त कुछ गलती कर जाते हैं, जिससे भगवान रुष्ट हो जाते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको भोग लगाने के कुछ नियम, समय और मंत्र बताते हैं…

Bhog Lagane ke Niyam

जानें भोग लगाने के नियम

पवित्रता: पकवान बनाने से पहले और भोग लगाने से पहले अपने हाथों को धो लें और शुद्धता का ध्यान रखें। भोग लगाने से पहले भी आप अपने हाथों को धो सकते हैं। इससे पकवान की पवित्रता बढ़ती है।

सात्विक भोजन: भगवान को चढ़ाए जाने वाले भोग को सात्विक और पवित्र बनाना आवश्यक है। इसके लिए आपको खुद की सफाई और अपने कपड़ों की शुद्धता का खास ध्यान रखना चाहिए जो कि भगवान की सेवा के लिए महत्वपूर्ण है। बता दें कि सात्विक भोजन में शुद्ध और पवित्र आहार शामिल होता है जैसे कि अन्न, फल, सब्जी, दाल, दूध, गुड़ आदि।

समय निर्धारित करें: भोग लगाने के लिए नियमित समय निर्धारित करें। इससे आपकी पूजा के लिए एक निश्चित संकल्प बनेगा और आपकी भक्ति व आदर्शता बढ़ेगी।

संकल्प लें: पकवान बनाते समय और भोग लगाते समय अपने मन में एक संकल्प लें। यह संकल्प आपके उद्देश्य और भगवान के सामर्थ्य को निरूपित करेगा।

जूठा भोग नहीं लगाएं: भगवान को कभी भी जूठा भोग नहीं लगाना चाहिए। प्रसाद को चखने के बाद उसे भगवान को नहीं चढ़ाना चाहिए। इसके बजाय, आपको पहले ही भगवान के लिए अलग से भोग तैयार करके रखना चाहिए। इसके बाद, आप इस भोग को आपस में वितरित कर सकते हैं।

इस प्रकार लगाएं भोग

धार्मिक आधार पर हर देवी-देवता को अलग-अलग भोग प्रिय होता है। जैसे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को खीर या सूजी का हलवा प्रिय है, भगवान शिव को भांग, धतुरा, पंचामृत प्रिय होता है। इसके अलावा, भोले बाबा को मीठा भोग पसंद होता है। वहीं, माता पार्वती को खीर का भोग प्रिय है। इसलिए हर देवी-देवता को उनके अनुसार भोग लगाने से वो हमेशा प्रसन्न रहते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News