Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए अपनाएं कोयल के ये गुण, होगी तरक्की

चाणक्य ने भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिनकी प्रमुख रचना “अर्थशास्त्र”, “चाणक्य नीति” की रचना की थी। उनके उपदेशों को आज भी महत्वपूर्ण माना जाता है।

Sanjucta Pandit
Published on -
Chanakya Niti

Chanakya Niti : चाणक्य भारतीय इतिहास में एक महान विचारक, राजनीतिज्ञ के रूप में प्रसिद्ध हैं। उन्हें खासकर भारतीय सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य के दरबार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपने नीतिशास्त्र के माध्यम से भारतीय राजनीति और शास्त्र को प्रभावित किया। उनके नीति और विचारों ने अनेकों पीढ़ियों को प्रेरित किया है। उनका जन्म लगभग 350–283 ईसा पूर्व माना जाता है। चाणक्य ने भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिनकी प्रमुख रचना “अर्थशास्त्र”, “चाणक्य नीति” की रचना की थी। उनके उपदेशों को आज भी महत्वपूर्ण माना जाता है। उनके कार्य का प्रभाव आज भी लोगों के काम आता है।

Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए अपनाएं कोयल के ये गुण, होगी तरक्की


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।