Chhattisgarh Weather: मानसून का प्रभाव, 48 घंटों के लिए इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली-वज्रपात की भी चेतावनी, जानें पूरे हफ्ते का हाल

chhattisgarh Weather

Chhattisgarh Weather/CG weather Alert Today  :छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है, जिसके चलते प्रदेश में अच्छी बारिश का दौर चल रहा है। आज शुक्रवार को 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर और कांकेर शामिल है,वही राजधानी रायपुर में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। 22-23 जुलाई तक मौसम के यूहीं बने रहने के आसार है। प्रदेश के कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। 28 व 29 जुलाई को एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा और मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है।

सीजी मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में बारिश की तीव्रता थोड़ी कम रहेगी, हालांकि बस्तर क्षेत्र में भारी बारिश के आसार है। आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा, लेकिन बस्तर क्षेत्र को छोड़ दिया जाए तो बाकी क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता थोड़ी कम रहेगी। लेकिन 2 दिन या 23 तारीख के बाद एक बार फिर से लगातार वर्षा के आसार बने हुए है।

जानिए जिलों का हाल

सीजी मौसम विभाग की मानें तो आज शुक्रवार को अच्छी बारिश की संभावना है। दुर्ग, रायपुर और बस्तर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में भारी से अति भारी तो सरगुजा संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं बिलासपुर में भी वर्षा की संभावना बनी रहेगी। बिलासपुर में 21 से 23 जुलाई तक हल्की से मध्यम, 24 व 26 जुलाई को भी हल्की और 27 जुलाई को मौसम शुष्क रह सकता है।

एक साथ कई सिस्टम सक्रिय

  1. वर्तमान में एक साथ कई सिस्टम सक्रिय है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, दमोह, रायपुर, उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे ओडिशा तट पर स्थित कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र और उसके बाद पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर 2.1.किमी ऊंचाई पर स्थित है।
  2. उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उपर एक कम दबाव का क्षेत्र और उससे सटे ओडिशा तट के आसपास के क्षेत्र में देवा स्थित चक्रवाती सिस्टम समुद्र तल से 76 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।
  3. एक हवा का शियर जोन 20 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके असर से प्रदेश में कई जगह गरज-चमक के साथ प्रदेश के एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। जबकि 2 दिनों बाद प्रदेश के अधिकतर स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

Chhattisgarh Weather: मानसून का प्रभाव, 48 घंटों के लिए इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली-वज्रपात की भी चेतावनी, जानें पूरे हफ्ते का हाल

Chhattisgarh Weather: मानसून का प्रभाव, 48 घंटों के लिए इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली-वज्रपात की भी चेतावनी, जानें पूरे हफ्ते का हाल


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News