Dhanteras 2022: धनतेरस में कुछ दिन बाकी, ना करें इन 8 चीजों को खरीदने की गलती, होगा नुकसान, जानें

Manisha Kumari Pandey
Published on -

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। धनतेरस (Dhanteras 2022) का त्योहार नजदीक है। शस्त्रों के मुताबिक यह दिन कोई भी वास्तु खरीदने के लिए बहुत शुभ होता है। इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ होता है। मान्यताएं हैं की इस दिन शुभ चीजों की खरीददारी करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं आती। शस्त्रों के मुताबिक कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जिन्हें धनतेरस में खरीदना बहुत अशुभ होता है। इस साल धनतेरस का पर्व 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा। तो आइए जानें ऐसे कौन सी चीजें जिनकी खरीददारी शस्त्रों में अशुभ बताई गई है।

स्टील और एलुमिनियम की वस्तुएं ना खरीदने

धनतेरस पर यदि आप स्टील और एलुमिनियम के बर्तन खरीदने की प्लानिंग कर कर रहे हैं तो यह विचार छोड़ दे। इस दिन स्टील और एलुमिनियम के बर्तनों की शॉपिंग अशुभ माना जाता है। इसकी जगह पीतल या तांबा खरीदना शुभ होता है।

लोहा खरीदने से बचे 

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक धनतेरस के दिन लोहा खरीदना भी शुभ नहीं होता। लोहा खरीदने से भगवान कुबेर रुष्ट हो सकते हैं। इसलिए लोहा खरीदने की गलती ना करें।

यह भी पढ़े…जब भगवान इंद्र देव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने पुलिस थाने पहुंचा किसान, पढ़ें पूरी खबर

कांच और प्लास्टिक का बर्तन भी अशुभ

धनतेरस के शुभ दिन पर कांच और प्लास्टिक का बर्तन खरीदना अशुभ होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कांच संबंध राहु से होता है। धनतेरस के दिन इन चीजों लाने से आपके सर पर राहु का खतरा मंडरा सकता है।

धारदार चीजें करेंगी नुकसान

धनतेरस के दिन धारदार चीजों की खरीददारी भूल कर भी ना करें। माना जाता है की धनतेरस पर धारदार या नुकीली चीजें शनिदेव का प्रतीक होते हैं। लोहे की चीज खरीदने से शनिदेव आप पर विराजमान हो सकते हैं और आपका नुकसान भी हो सकता है।

तेल और घी खरीदना पड़ेगा भारी

धनतेरस के शुभ दिन पर तेल या घी की खरीददारी करना आपको बड़ा नुकसान पहुँचा सकता है। इस दिन नारियल तेल, सरसों तेल, सोयाबीन तेल, देशी घी इत्यादि चीजों की खरीददारी करना अशुभ होता है।

वाहन ना खरीदे

धनतेरस में वाहन खरीदना भी अशुभ होता है। यदि आप भी इस साल धनतेरस पर कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह विचार अपने दिमाग से निकाल दें। क्योंकि धनतेरस के दिन गाड़ी की खरीदारी करना अशुभ होता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News