Eid Ul Fitr 2024: आज देश में मनाई जाएगी ईद, एक दूसरे को गले लगाकर भाईचारे का दिया जाएगा संदेश

Eid Ul Fitr 2024: आज दुनिया भर में आज ईद का त्यौहार बनाया जाएगा। दरअसल रमजान का पाक महीना पूरा हो जाने के बाद शव्वाल का चांद दिखाई देता हैं और फिर ईद का त्योहार (Eid Ul Fitr 2024) का ऐलान किया जाता है और फिर ईद का त्यौहार मनाया जाता हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Eid Ul Fitr 2024: आज यानी गुरुवार के दिन भारत में ईद उल फितर (Eid Ul Fitr 2024) का त्योहार मनाया जाएगा। आज देश का मुस्लिम समुदाय एक दूसरे को गले लगाकर भाईचारे और सौहार्द का संदेश देगा। दरअसल आज ईद का यह त्योहार अन्य देशों में भी मनाया जाएगा। वहीं इस दिन इस्लाम धर्म के लोग ईद की नमाज अदा करते हैं और पूरे विश्व में शांति और अमन की दुआ करते हैं। वहीं ईद के इस बड़े त्यौहार पर मुस्लिम समुदाय के लोग मेहमानों को घर में आमंत्रित करते हैं और उनका मुंह मीठा कराते हैं।

चांद दिखाई देने पर ईद के इस त्योहार की घोषणा:

दरअसल आज रमजान का पाक महीना पूरा हो रहा हैं। जिसके चलते यानी अब शव्वाल महीने की शुरुआत होगी और अब पहली तारीख को ईद का यह त्योहार मनाया जाएगा। दरअसल आपको बता दें कि शव्वाल का चांद दिखाई देने पर ईद के इस त्योहार की घोषणा की जाती है। वहीं इस बार बुधवार की शाम को शव्वाल का चांद दिखाई दिया। जिसके बाद अब यह निर्णय हो गया है कि गुरुवार को देश में ईद मनाई जाएगी।

बुधवार को भारत के ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख में ईद मनाई गई:

हालांकि आपको जानकारी दे दें कि इससे पहले यानी बुधवार को भारत के ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख में ईद मनाई गई थी। दरअसल इसकी वजह थी कि मंगलवार को यहां शव्वाल का चांद नजर आया था। आपको बता दें कि ईद का चांद नजर आ जाने के बाद सभी को ईद की मुबारकबाद दी गई। वही ईद की तैयारी कई दिन पहले से शुरू हो जाती है। जिसके चलते बाजार में कारोबार बढ़ने के साथ-साथ, मुस्लिम समुदाय के यहां घरों में रौनक भी बढ़ जाती है।

दरअसल आपको बता दें कि ईद का त्यौहार बनाने का एक पुराना इतिहास हैं। मान्यताओं के अनुसार ‘रमजान के महीने के अंत में ही पहली बार कुरान आई थी। दरअसल मक्का से मोहम्मद पैगंबर के प्रवास के बाद ईद उल फितर का उत्सव पवित्र शहर मदीना में शुरू हुआ था। जहां मुस्लिम समुदाय के पैगंबर हजरत मुहम्मद ने बद्र की लड़ाई में जीत हासिल की थी। दरअसल इस जीत की खुशी में ही उन्होंने सभी का मुंह मीठा करवाया था। बस फिर इसी दिन से मीठी ईद यानी ईद उल फितर को मनाने की शुरुआत हुई।’


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News