Friday Special: धन-समृद्धि का खजाना खोल देती है कुबेर देव की पूजा, करें इन नामों का जाप, भर जाएगी तिजोरी

Friday Special: शुक्रवार का दिन भगवान कुबेर, धन के देवता, की पूजा के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन उनकी पूजा करने से धन-धान्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

भावना चौबे
Published on -
kuber

Friday Special: हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी और कुबेर देव को धन का देवता माना जाता है। भगवान कुबेर की पूजा करने से धन की कमी कभी नहीं होती है। जो भी व्यक्ति हमेशा धन संबंधित समस्याओं से परेशान रहता है उसे कुबेर देवता की पूजा अवश्य करना चाहिए। शुक्रवार का दिन भगवान कुबेर को अत्यंत प्रिय है। ऐसा भी माना जाता है कि शुक्रवार के दिन पूजा पाठ के दौरान कुबेर देव के 108 नाम का जाप करने से धन-समृद्धि और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

पूजा-विधि

1. स्नान एवं स्वच्छता: सबसे पहले स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें।
2. पूजा स्थान: पूजा स्थान को स्वच्छ और शुद्ध करें। एक चौकी या आसन बिछाकर उस पर भगवान कुबेर की प्रतिमा या श्रीयंत्र स्थापित करें।
3. दीप प्रज्ज्वलन: घी या तिल के तेल का दीपक जलाएं।
4. धूप-अगरबत्ती: धूप और अगरबत्ती जलाकर वातावरण को सुगंधित करें।
5. नैवेद्य: भगवान कुबेर को फल, मिठाई, पान, सुपारी, श्रीफल, लक्ष्मी जी का चित्र आदि अर्पित करें।
6. मंत्र जाप: कुछ प्रभावशाली मंत्रों का जाप करें जैसे:
ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः
ॐ यक्षराजाय नमः
ॐ नमो नारायणाय वासुदेवाय नमः
ॐ कुबेराय नमः
7. आरती: भगवान कुबेर की आरती गाएं।
8. प्रार्थना: धन-समृद्धि और सुख-शांति के लिए भगवान कुबेर से प्रार्थना करें।
9. दान: पूजा के बाद दान-पुण्य जरूर करें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।